20 APRSATURDAY2024 12:56:08 AM
Nari

वैसलीन लगाते हैं तो घर पर ही इसे बनाकर ट्राई करें!

  • Updated: 07 Feb, 2017 05:21 PM
वैसलीन लगाते हैं तो घर पर ही इसे बनाकर ट्राई करें!

ब्यूटी:  सर्दी के दिनों में अक्सर त्वचा रूखी हो जाती है और कई बार तो कोहनी,घुटनों या फिर होंठों पर तो ज्यादा ही इसका असर यानि रूखापन आ जाता है।जिसके लिए हम लोग अधिकत्तर वैसलीन का उपयोग करते है। इसके लगातार प्रयोग से त्वचा तो मुलायम होनी शुरू हो जाती है लेकिन त्वचा काली पड़ जाती है।काले होने की असल वजह इसको बनाने के तरीके में हैं। शायद आप ये जानते नहीं होंगें जब कच्चे तेल से पैट्रोल और ड़ीजल आदि बनाया जाता हैं तो उसमें से जो हिस्सा बचता है उसे कैमीकल लगाकर सफेद रंग का तैयार करके वैसलीन के रूप में मार्कीट में बेचा जाता है। इसीलिए ही तो इसका नाम पैट्रोलियम जैली भी है।


 इसके लगातार त्वचा पर लगाने से कई तरह के नुक्सान हैं। ये जैली त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देती है जिस कारण से शरीर से पसीना नही निकल पाता और गंदगी शरीर में ही एकत्रित होती रहती है। आज हम आपको घर पर ही शुद्ध रूप से वैसलीन तैयार करने के बारे में बताएगें जिसके कोई नुक्सान नहीं है और यह काफी देर तक खराब भी नहीं होती।


सामग्री
- 1/2 नारियल तेल
- 1/4 जैतून का तेल 
-  30 ग्राम मधुमक्खी के छत्ते का मोम
- 10 ग्राम पीपरमेंट का तेल(पुदीने का)
बनाने की विधी
एक छोटे बर्तन में नारियल तेल और मोम को डालकर बहुत ही हल्की आंच पर गर्म कर लें। जब ये दोनों पूरी तरह पिघल जाएं तो आंच पर से उतार कर इसमें जैतून का तेल मिला लें। जब सम्पूर्ण मिश्रण एक जैसा हो जाए तो इसमें पीपरमेंट का तेल भी अच्छे से मिला लें। अब इसको दोबारा बहुत ही हल्का गर्म करके कांच की शीशी में भर कर रख लें। शुद्ध वैसलीन अब तैयार है। 

Related News