23 APRTUESDAY2024 10:41:01 PM
Nari

झाइयां होंगी दूर ,रोजाना 5 मिनट चेहरे पर लगाएं ये चीजें

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 26 Mar, 2018 02:54 PM
झाइयां होंगी दूर ,रोजाना 5 मिनट चेहरे पर लगाएं ये चीजें

झाई (Jhaiya) की दवा : चेहरे पर एक तिल होने से उसकी खूबसूरती और बढ़ जाती हैं। मगर यदि पूरा चेहरे पर झाइयां या काले दागों से भर जाए तो व्यक्ति की चेहरे पर दाग लग जाता है। चेहरे की खूबसूरती को वापिस पाने और झाइयां हटाने करने के लिए लड़कियां और लड़के कई तरह के ब्यूटी क्रीम और स्किन ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। इसमें बहुत से पैसे और समय लग जाता है। मंहगे ट्रीटमेंट की जगह पर घरेलू चीजों को रोजाना 5 मिनट चेहरे पर लगा कर भी झाइयों की समस्या से हमेशा के लिए राहत पाइ जा सकती है। आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताएंगे जो झाइयों की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है।

चेहरे की झाइयां (Chehre Ki Jhaiya) दूर करने के लिए खाये ये चीजें 

झाइयां हटाने के उपाय कच्ची मूली

PunjabKesari

झाइयों का इलाज करने के लिए कच्ची मूली बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन सी और फोनोलिक योगिक होते हैं जो झाइयों को दूर करने का काम करता है। पुरानी झाइयों का इलाज करने के लिए कच्ची मूली का रस रोज चेहरे पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में झाइयां फीकी पड़नी शुरू हो जाएंगी।

झाइयां दूर करने के उपाय बटरमिल्क

PunjabKesari
बटरमिल्क में लैक्टिक एसिड होता है जो झाई का इलाज करने में मददगार होता है। इसके अलावा बटरमिल्क को चेहरे पर लगाने से पिंग्‍मटेशन की समस्या भी दूर होती है। रोजाना बटर मिल्क को 5 मिनट के लिए चेहर पर लगाएं और झाइयों की समस्या से राहत पाएं।

 

पुरानी झाइयों का इलाज नींबू का रस

PunjabKesari


नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है। जो चेहरे में पड़े भूरे रंग के धब्बों को साफ करने के साथ ही चेहरे के दाग धब्बे और झाइयां से भी राहत दिलाता है। नींबू के रस में उतना ही बटर मिल्क मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाएं।


झाइयों की दवा एलोवेरा 

PunjabKesari


सबसे पहले ताजा एलोवेरा की पत्तियां लें। अब इस पत्तियों से जेल निकाल लें। फिर इस जैल में नींबू का रस और बटरमिल्क डालकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर केवल 5 मिनट के लिए लगाएं। 


झाइयां हटाने के नुस्खे कच्चा पपीता

PunjabKesari


कच्चे पपीते को छिलके के समेत पीस कर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप चाहे को कच्चे पपीते को चेहरे पर रंगड भी सकते हैं। रोजाना 5 मिनट के लिए पपीता लगाने से झाइया कम होने लगेंगी।
 

चेहरे की झाइयों की दवा हल्दी

PunjabKesari


झाइयों को दूर करने के लिए हल्दी और पानी का एक पेस्ट बानएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक रोजाना 5 मिनट हल्दी लगाने से झाइयां कम होनी शुरू हो जाएंगी।

झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय सेब

 

PunjabKesari
सेब या पपीते के पल्प को चेहरे पर 5 मिनट तक मलें। हफ्ते में 2-3 बार इसे मलने से झाइयों की समस्या दूर हो जाएगी।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News