20 APRSATURDAY2024 1:08:44 AM
Nari

एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ये 7 चीजें, जरूर करें इनका सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Dec, 2017 09:26 AM
एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर ये 7 चीजें, जरूर करें इनका सेवन

एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार : स्वस्थ रहने और बीमारीयों से दूर रहने के लिए इम्यून सिस्टम का ठीक होना बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन का सेवन शरीर इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट ऐसा तत्व हैं, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट भोजन का सेवन करने से कैंसर, दिल के रोग, स्ट्रोक और बुढ़ापे की बीमारियां दूर होने के साथ-साथ शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को भी पूरी होती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि शरीर में कभी भी एंटीऑक्सीडेंट की कमी न हों। शरीर में एंटीऑक्सीडेंट होने पर आप डाइट में कुछ चीजें शामिल करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ

लहसुन

लहसुन में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है। भोजन में एंटीऑक्सीडेंट का इस्तेमाल या रोजाना 2-3 कच्चे लहसुन को शहद के साथ खाने से हृदय रोग और कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

PunjabKesari,

टमाटर

खाना बनाने के लिए हर कोई टमाटर का इस्तेमाल तो करता ही हैं। लेकिन ग्लूटाथियोन और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरूपर रोज 1-2 कच्चे टमाटर का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

लौंग

रोजाना 5-6 भूनी हुई लौंग का सेवन पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे गैस, एसिडिटी, कीड़ें, कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याओं को दूर करता है।

PunjabKesari,लौंग इमेज फोटो ,Cloves image

अखरोट

इसमें पाएं जाने वाले जरूरी पोषक तत्व शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते है। इसलिए दिन में 2 बार अखरोट जरूर खाएं।

राजमा

राजमा और बींस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जोकि दिल के रोग और हार्ट अटैक के खतरे को कम करते है।

PunjabKesari

ब्रोकली

एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ-साथ ब्रोकली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जोकि शरीर की कोशिकाओं को बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। आप इसे सलाद में या उबाल कर भी खा सकते हैं।

मूंगफली

कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट के गुणों से भरपूर मूंगफली का सेवन सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ कई बीमारियों को भी दूर करता है।

PunjabKesari,मूंगफली  इमेज फोटो ,peanut image photo

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News