09 JULTHURSDAY2020 2:19:09 PM
Nari

झुर्रियां से हैैं परेशान तो खाएं ये एंटी-रिंकल फूड

  • Updated: 08 Feb, 2017 05:13 PM
झुर्रियां से हैैं परेशान तो खाएं ये एंटी-रिंकल फूड

झाइयां कैसे दूर करे : अगर हम ये कहें की हमारी खूबसूरती में सबसे बड़ा योगदान हमारी त्वचा का होता है तो गलत नहीं होगा लेकिन ये भी सच है कि आजकल हमारी लाइफस्टाइल इतनी बिजी और मॉडर्न हो गई है कि जिससे हमारे ड़्रैसिंग स्टाइल और खान-पान की आदतें पूरी तरह से बदल गए हैं जिसकी वजह से ना सिर्फ हमें बहुत सारी स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है बल्कि अब लोगों को पहले के मुकाबले काफी जल्दी रिकल्स का सामना करना पड़ता है। इसके लिए बोटॉक्स का प्रयोग इन दिनों काफी लोकप्रिय हो गया है, इसके अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी है जो रिंकल्स को दूर करने में काफी कारगर होते हैं।

 

1.अंडा- अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन तो होता ही है, साथ ही इसमें काफी अच्छी मात्रा में एमिनो एसिड व विटामिन ए भी होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप रिंकल्स से दूर रह सकते हैं।

 

2. गाजर- गाजर और इसके जूस से खून बनता हैं और आंखों की रोशनी तेज होती है। यह तो आमतौर पर लोगों को पता होता हैं लेकिन गाजर में पाए जाने वाले एंटीएजिंग गुण झुर्रियों को भी कम करते हैं। 

 

3.सोयाबीन- वैसे तो सोयाबीन प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत है लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च में या बात सामने आई है कि इसमें एंटीएजिंग के गुण भी पाए जाते हैं जिससे यह झुर्रियों से बचाते हैं। 

 

4.ग्रीन टी-  यूं तो ग्रीन टी का प्रचलन इन दिनों काफी ज़्यादा है, क्योंकि इसमें बहुत सारे फायदे होते हैं और ग्रीन टी का एक फायदा ये भी है कि यह हमारी त्वचा पर उम्र के असर को रोकती है।

 

5. सालमन- इस मछली में प्रचुर मात्रा में ओमेगा- 3 होता है जो त्वचा को डैमेज होने से तो बचाता ही है साथ ही रिंकल्स को भी रोकता है।

 


-ऋचा कश्यप 

 

Related News