25 APRTHURSDAY2024 5:59:28 AM
Nari

डाइट चार्ट जो हमेशा आपको रखेगा जवां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jun, 2018 11:15 AM
डाइट चार्ट जो हमेशा आपको रखेगा जवां

जवान रहने के लिए हैल्थी डाइट चार्ट : कोई भी व्यक्ति बूढ़ा नहीं होना चाहता चाहे वह लड़का हो या लड़की। मगर एक उम्र के बाद बुढ़ापा आना नैचुरल है। पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो समय से पहले ही बूढ़े होने लगते हैं। सफेद बाल, डार्क सर्कल, झुर्रियां व्यक्ति की खूबसूरती को खराब करने का काम करती है। यंग दिखने और जवां रहने के लिए लोग कई तरह की क्रीमों और ब्यूटी ट्रीटमेंट कासहारा लेते हैं। मगर उससे भी कोई फायदा नहीं होता। एेसे में अपनी डाइट प्लान में थोड़ा सा बदलाव करके आप हमेशा जवां दिख सकते हैं। तो आइए जानते हैं वह कौन सी चीजें हैं जो आपको हमेशा यंग रखेगी। 

डाइट चार्ट में शामिल करे ये आहार 

अनार

जवां रहने और चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रोजाना अनार का सेवन करें। अनार में एंटी-एंजिग गुण पाए जाते हैं जो बुढ़ापे को रोकने का काम करता है। स्किन को हैल्दी रखने के लिए हर दिन अनार के जूस का सेवन करें। 


केला

केले में विटामिन ए, सी, और बी 1 के साथ-साथ आयरन, मैग्निशियम और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है। ये व्यक्ति को जवां रखने के साथ सेक्स हार्मोन्स को भी बढ़ाता है।


दही

इसमें मौजूद कैल्शियम और पौष्टिक तत्व शरीर और स्किन को स्वास्थ रखने का काम करता है। त्वचा की झुर्रियों को कम करने के लिए दही को अपने रोजाना आहार में जरूर करें। 

डार्क चॉकलेट

70 फीसदी से अधिक कोकोआ की मात्रा वाले चॉकलेट में काफी प्रोटीन और विटामिन बी होता है। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में फैट बर्न होता है जिससे आपकी त्वचा और आपके बाल बेहतर होते हैं। इसके साथ ही व्यक्ति जवां भी रहता है।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अंगूर और मौसमी फलो का सेवन करने से भी आप हमेशा जवां दिखाई दे सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन C बूढ़ा नहीं होने देता। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News