20 APRSATURDAY2024 7:16:32 AM
Nari

एल्युमिनियम फॉइल से करें जोड़ों के दर्द का इलाज

  • Updated: 03 Apr, 2017 01:01 PM
एल्युमिनियम फॉइल से करें जोड़ों के दर्द का इलाज

एल्यूमिनीयम फॉयल के स्वास्थ्य लाभ : एल्युमिनियम फॉइल, इसका ज्यादातर इस्तेमाल खाना पैक करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एल्युमिनियम फॉइल खाना पैक करने के अलावा भी और भी कितने कामों में काम आता है। जी हां, इसके इस्तेमाल से आप शरीर के कई दर्द से निजात पा सकते हैं। जैसे-गठिया, जोड़ों का दर्द आदि। जानिए ऐसे ही इसके कई फायदे...

 

1. फ्रैश चेहरा

सबसे पहले एल्युमिनियम फॉइल को फ्रिज में 4 घंटे के लिए रख दें। उसके बाद एल्युमिनियम फॉइल को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए रखें। 10 मिनट बाद एल्युमिनियम फॉइल को चेहरे से हटा लें। आप काफी फ्रैश महसूस करेंगे।

 

2. एड़ी में दर्द

अगर आपकी एड़ी में दर्द हो रहा है तो सोने से पहले एल्युमिनियम फॉइल को अपनी एड़ी पर लपेट लें। फिर सुबह उठने के बाद इस हटा दें। दर्द में आपको काफी फर्क नजर आएगा। 

 

3. जुकाम

जुकाम में भी एल्युमिनियम फॉइल काफी फायदेमंद साबित होता है। एल्युमिनियम फॉइल को एक घंटे तक अपने पैरों में लगाएं फिर एक घंटे बाद हटा दें। हटाने के बाद गहरी सासें लें, आपको बेहतर महसूस लगेगा।

 

4. मांसपेशियों में दर्द

अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो मांसपेशियों पर एल्युमिनियम फ्वाइल को लगाए और इसे कपड़े से बांध दे। तकरीबन आठ घंटे के बाद इसे हटाएं, ऐसा लगातार 10 दिनों तक करने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

 

5. जली त्वचा

अगर आपकी त्वचा थोड़ी-बहुत जल गई है तो पहले आप अपने घाव को ठंडे पानी से धो लें। उसके बाद डॉक्टर द्वारा बताई गई क्रीम को लगाएं। फिर ल्युमिनियम फ्वाइल को बैंडेज की तरीके से इस्तेमाल करें, आपकी त्वचा जल्दी सही हो जाएगी।
 

Related News