19 APRFRIDAY2024 11:46:12 AM
Nari

अनेक रोगों की एक दवा है घर की वैद्य तुलसी

  • Updated: 30 Apr, 2015 12:50 PM
अनेक रोगों की एक दवा है घर की वैद्य तुलसी

तुलसी के अर्क का फायदे:तुलसी का पौधा जो हर घर में पाया जाता है, जिसकी सिर्फ पूजा ही नहीं की जाती ब्लकि ये हमारे स्वास्थ्य को तंदरुस्त रखने में भी मददगार साबित होता  है । वैज्ञानिक शोध के अनुसार तुलसी के पौधे से सर्वाधिक ऑक्सीजन मिलती है जिससे वातावरण स्वच्छ रहता है । तुलसी हमारे शरीर को कई रोगों से राहत दिलाने में मदद करती है ।

 

सर्दी-जुकाम 

तुलसी के पत्ते, अदरक और काली मिर्च को मिला कर बनाई हुई चाय पीने से शीघ्र लाभ मिलता है । तुलसी के पत्ते, काली मिर्च एवं सेंधा नमक मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से भी सर्दी-जुकाम ठीक हो जाता है ।

 

सिर दर्द 

तुलसी के पत्तों का लेप सिर पर लगाने से सिर दर्द में आराम मिलता है । तुलसी के पत्तों का रस और नींबू का रस मिलाकर पीने से सिर दर्द ठीक हो जाता है ।

 

त्वचा रोग 

तुलसी के पौधों के नीचे की मिट्टी को शरीर पर मलने से त्वचा रोगों में लाभ मिलता है।त्वचा पर दाद या खुजली होने पर तुलसी के पत्ते रगडऩे से दाद ठीक हो जाते हैं ।

 

गर्भधारण की समस्या 

यदि किसी स्त्री को मासिक धर्म सही समय पर आता हो पर गर्भधारण नहीं हो पाता, वह तुलसी के बीज का काढ़ा बनाकर पिए तो लाभ हो सकता है ।

 

हृदय रोगियों के लिए काफी फायदेमंद

तुलसी के पत्तों का सेवन करना हृदय रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है ।

 

खांसी में फायदेमंद

तुलसी का रस एक चम्मच, अदरक का रस एक चम्मच, शहद एक चम्मच और मुलेठी का चूर्ण एक चम्मच मिलाकर सुबह-शाम चाटने से खांसी में बहुत आराम मिलता है । तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल कर पीने से गले की खराश दूर हो जाती है ।

 

आंखों के लिए फायदेमंद 

तुलसी का अर्क आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं । आंखों में जलन की समस्या होने रोजाना रात को तुलसी का अर्क आंखों में डालने से आंखों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं ।

 

दांत दर्द 

तुलसी के पत्ते और काली मिच पीस कर गोली बना लें । इसे दर्द वाले दांत के नीचे दबाने से आराम मिलता है ।

 

कान दर्द 

तुलसी के पत्तों का रस हल्का गर्म कर कान में टपकाने से कान दर्द दूर हो जाता है । कान में सूजन होने पर तुलसी के पत्ते एवं मंजर को पीसकर उसका रस 4 बूंद सूजन वाले कान में डालने से कान की सूजन ठीक हो जीती है ।

 

पाचन तंत्र ठीक रखने में फायदेमंद 

पेट संबंधी रोगों जैसे पेट में एसिडिटी की समस्या ,दस्त से राहत पाने के लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें और इसका काढ़ा बनाकर इसमें नमक मिलाकर इसे पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है । 

 

मुंह के छाले 

तुलसी के पत्ते चबाने से मुंह के छाले दूर होते हैं ।

 

प्रसव-पीड़ा  

प्रसव के समय तुलसी के पत्तों का रस पिलाने से प्रसव-पीड़ा शांत होती है ।

 

मुंह की दुर्गंध 

तुलसी के पत्ते को शहद के साथ खाने से मुंह से दुर्गंध नहीं आती ।

 

पेट दर्द होने पर 

तुलसी की पत्तियों को पीसकर और थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को नाभि के आसपास लगाने से पेट दर्द से राहत मिलती है ।

 

लिवर संबंधी समस्या 

तुलसी की 5-6 पत्तियों को गर्म पानी से धोकर रोज सुबह खाने से लिवर संबंधी रोगों से छुटकारा मिलता हैं ।

Related News