18 APRTHURSDAY2024 10:58:11 PM
Nari

ठंडक ही नहीं बीमारियों भी देता है A.C

  • Updated: 25 Jul, 2017 04:00 PM
ठंडक ही नहीं बीमारियों भी देता है A.C

ac side effects on human body : आजकल के लाइफटाइम में एयर कंडीशनर लोगों की सबसे बड़ी जरुरत बन गया है। घर हो या आफिस एसी के बिना बैठना मुश्किल लगता है लेकिन एसी की हवा में ज्यादा देर बैठने से शरीर को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसकी ठंडी हवा जहां ठडंक देती है वहीं इससे मोटापा, शरीर की अकड़न, सर्दी-जुखाम या फिर बुखार जैसी समस्याएं भी हो सकती है। इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम के लिये बहुत हानिकारक होता है। तो आइए जानते है कि एसी में बैठने से शरीर को और क्या-क्या नुकसान हो सकते है।

 

1. साइनस और सिरदर्द

PunjabKesari
एसी में 4 घंटे से अधिक बैठने के कारण साइनस होने का खतरा रहता है। इससे निकलने वाली ठंडी हवा म्‍यूकस ग्रंथि को कठोर बना देती है। जिससे नांक से सांस लेने में रूकावट, सिर दर्द, माथे पर दर्द, लगातर सर्दी रहना, त्वचा कर रंग बदलना जैसी समस्याएं हो जाती है।

 

2. वजन बढ़ना

PunjabKesariज्यादा देर तक ठंडी हवा में बैठने से शरीर की एनर्जी खर्च नहीं होती है, जिससे शरीर का तापमान कम रहता है। ऐसे में शरीर से पसीना नहीं निकलता और चर्बी बढ़ने के कारण फैटनस आ जाती है।

 

3. दिमाग पर असर 

PunjabKesariएयर कंडीशनर चलाते वक्त आप सारे दरवाजे बंद कर देते है। जिससे कमरे से बाहर निकलते वक्त शरीर को गर्म हवा लगती है। इसी बदलते तापमान की वजह से गर्म-सर्द, जुकाम, सिर दर्द, चक्कर जैसी प्रॉब्लम हो जाती है।

 

4. आंखों की ड्राईनेस

PunjabKesari
एसी में बैठने से आंखों को हर वक्त थकान महसूस होती हैं। यहां तक कि ठंडी हवा के कारण आंखों में पानी, आंखें लाल होना, जलन, एलर्जी, खुजली आदि जैसी समस्याएं हो जाती हैं। कॉन्टेक्ट लेंस लगाने वालों को भी डॉक्टर लंबे समय तक एसी में बैठने से मना करते हैं।

 

5. ब्लड सर्कुलेशन

PunjabKesari
लंबे समय तक एसी में बैठे रहने से अकड़न, जोड़ों में दर्द, कमर दर्द, थकान, हाथों-पैरों में दर्द की शिकायत हो जाती है। एसी में लगातार बैठे रहने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिससे मसल्स में खिंचाव महसूस होता है और शरीर को इन बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

 

Related News