20 APRSATURDAY2024 10:05:39 AM
Nari

पर्सनल प्रॉबल्म के दौरान महिलाएं न करें ये 9 गलतियां

  • Updated: 31 Jul, 2017 04:22 PM
पर्सनल प्रॉबल्म के दौरान महिलाएं न करें ये 9 गलतियां

महीने के 4-6 दिन ऐसे होते हैं जो हर महिला के लिए पीड़ादायक और निराशाजनक होते हैं। अक्सर लड़कियां इन दिनों कुछ ऐसी गलतियां कर देती है, जिसका असर सेहत पर पड़ता है। भले ही महिलाएं पीरियड्स के दौरान अपने हाइजीन से लेकर डाइट का ज्यादा ध्यान ऱखती हो लेकिन जाने-अनजाने उनसे कोई न कोई गलती हो ही जाती है। आज हम आपकी इन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे , जिनमें सुधार करके आप पीरियड्स के पीड़ादायक दर्द से बच सकती है।   


1. यदि आप पूरे दिन एक ही पैड पहन रही हैं तो यह संक्रमण का कारण बन सकता है और बदबू आने लगती है। ब्लीडिंग ज्यादा हो या कम,  बेहतर होगा कि हर 3-5 घंटे बाद अपना पैड बदलें।

2. इस समय अगर आपको ज्यादा दर्द हो रहा है तो अपनी काम को छोड़ कर आराम करें क्योंकि इससे स्थिति और खराब हो सकती है।

3. पीरियड्स के दौरान असुरक्षित संबंध बनाने से इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इन दिनों संबंध बनाने से परहेज करें।  

4. अगर आपको पीरियड्स के दौरान ज्यादा कमजोरी और ब्लीडिंग हो रही है तो ऐसे में खाना-पीना न छोड़े। इन दिनों अपनी डाइट अच्छी रखें। 

5. पीरियड्स के दौरान अक्सर ऐसा होता है कि दिन में भूख नहीं लगती और रात को अचानक भूख लग जाती है। ऐसे में रात को कुछ भी खाने की गलती न करें। क्योंकि रात को खाया खाने जल्दी से पचता नहीं है। 

6. पीरियड्स के दौरान कमजोरी फिल होती है, जिस वह से रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। दिन भर काम करके शरीर थक जाता है, इस थकान को दूर करने के लिए रात की नींद बहुत जरूरी है। 

7.  पीरियड्स के दौरान दूध से बने प्रॉडक्ट का सेवन दर्द को और बढ़ा सकता है। इसलिए इनसे दूरी ही बनाए रखे तो बेहतर है। 

PunjabKesari

8. पीरियड्स के दौरान डिप्रैशन देने वाले काम से दूरी बनाएं रखें। इसके अलावा, इन दिनों भावनात्मक फिल्में या गाने न सुने क्योंकि इससे सेहत पर काफी असर पड़ेगा।

9. मासिक धर्म के दौरान ज्यादा भारी या कठिन एक्सरसाइज न करें क्योंकि इससे तकलीफ और बढ़ सकती है। 
PunjabKesari

Related News