Twitter
You are hereNari

7 ऐसे हर्ब्स, जो वायु प्रदूषण में भी फेफड़ों को रखेंगे स्वस्थ

7 ऐसे हर्ब्स, जो वायु प्रदूषण में भी फेफड़ों को रखेंगे स्वस्थ
Views:- Monday, November 13, 2017-4:00 PM

Smog: बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्रदूषण का ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है क्योंकि हम इन्हीं की सहायता से ऑक्‍सीजन खींचते है और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ते है। वायु प्रदूषण के जरिए कई विषैली गैसे हमारे शरीर में जाकर फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में फेफड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से वायु प्रदूषण में भी आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे। 

 

-मुनक्‍का
मुनक्‍का के 15 दाने रात में 150 मिलीलिटर पानी में भिगोएं। सुबह इसके बीज निकालकर मुनक्के को खाएं। मुनक्के का पानी पीएं। इसका सेवन लगातार 1 महीने तक करें। इससे फेफड़े मजबूत होंगे। 

-शहद
रोज सुबह  1 चम्मच शहद का सेवन करें। 1 महीने तक लगातार ऐसा करें। इससे फेफड़ों के रोग दूर होगें। 

-अंगूर
खांसी और दमे जैसी बीमारियों में अंगूर काफी फायदेमंद है। अगर डायबिटीज है तो अंगूर का सेवन बिल्कुल न करें। 

-अंजीर
5 अंजीर को एक गिलास पानी में उबाल लें। फिर दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इससे फेफड़े साफ होंगे और उन्हें शक्ति मिलेगी। 

-लहसुन
कफ में लहसुन काफी कारगर औषधि है। वहीं अगर खाने के कुछ देर बाद लहसुन की एक कली का सेवन किया जाए तो फेफड़े स्वस्थ रहते है। 

-मुलेठी
खांसी और गले की खराश में मुलेठी काफी गुणकारी है। इतना ही नहीं, इससे फेफड़े भी स्वस्थ रहते है। मुलेठी को पान में डालकर खाएं। 

- तुलसी
तुलसी के सूखे पत्‍ते, कपूर और इलायची को मिलाएं। फिर इसमें चीनी मिलाएं और पीस लें। अब इस मिक्सचर की चुटकी भर मात्रा दिन में 2 बार खाएं। इससे काफी फायदा मिलेगा। 

 


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP