Twitter
You are hereNari

जीभ पर जमी सफेद परत को मिनटों में साफ कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

जीभ पर जमी सफेद परत को मिनटों में साफ कर देंगे ये घरेलू नुस्खे
Views:- Saturday, December 16, 2017-4:15 PM

रोजाना सुबह उठकर हर कोई सबसे पहले दातों की सफाई करता है लेकिन जीभ की सफाई की तरफ कोई ध्यान नहीं देता। रोजाना जीभ साफ न करने से बैक्टीरिया जमा होने लगते है, जिससे इसके ऊपर सफेद परत जम जाती है। ऐसे में मुंह से बदबू आना, पाचन क्रिया खराब होने के साथ-साथ आप फंगल इंफेक्शन के शिकार भी हो सकते है। इसलिए दातों के साथ-साथ जीभ की सफाई करना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको जीभ की सफाई करने के घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप अपनी जीभ को आसानी से साफ कर सकते है। तो आइए जानते है जीभ को साफ करने वाले कुछ असरदार घरेलू उपाय।

1. नारियल का तेल
एंटीसेप्टिक गुणों वाले नारियल के तेल से दिन में 2 बार कुल्ली करें। रोजाना इसका इस्तेमाल जीभ से सभी बैक्टीरिया को मार कर सफेद परत को साफ कर देगा।

PunjabKesari

2. क्लीनर
जीभ पर से सफेद परत और बैक्टीरिया को साफ करने के लिए आप ब्रश और क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकते है। जीभ को अच्छी तरह से साफ करने के लिए आप ब्रिसल्स वाला टूथब्रश को हल्के से जीभ पर रगड़ें। इससे जीभ पर जमी सफेद परत साफ हो जाएगी।

3. लहसुन
रोजाना 2-3 कच्चे लहसुन को अच्छी तरह चबा कर खाने से जीभ पर जमी सफेद परत से छुटकारा पा सकते है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण आपको मुंह की बदबू और इंफेक्शन से भी बचाएंगे।

PunjabKesari

4. बेकिंग सोडा
रोजाना बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिक्स करके ब्रश की मदद से जीभ को साफ करें। यह आपके मुंह के पीएच स्तर को स्थिर बनाएं रखता है, जिससे जीभ पर सफेद परत नहीं जमती।

5. नमक 
जीभ पर थोड़ा-सा नमक छिड़क कर उसे ब्रश की सहायता से कुछ मिनट के लिए स्क्रब करें। इसके बाद गुनगुने पानी में 1/2 चम्मच नमक डालकर उससे कुल्ला कर लें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी जीभ से सफेद परत को साफ कर देंगे।

PunjabKesari

6. प्रोबायोटिक्स
भोजन में प्रोबायोटिक्स चीजें जैसे लहसुन, सेब, हरी सब्जियां, दूध आदि शामिल करने से आपकी जीभ पर सफेद परत नहीं जमती। इसलिए अपनी डाइट में अधिक से अधिक प्रोबायोटिक्स चीजें शामिल करें।
 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP