25 APRTHURSDAY2024 3:46:13 AM
Nari

चिलचिलाती गर्मी में स्किन जलन से राहत दिलाएंगी 5 चीजें

  • Updated: 02 Apr, 2018 02:06 PM
चिलचिलाती गर्मी में स्किन जलन से राहत दिलाएंगी 5 चीजें

गर्मियों की मार सबसे ज्यादा त्वचा को झेलनी पड़ती है। गर्मी की तेज धूप के कारण स्किन में हल्की जलन, खुजली, लाल चकत्ते और रैशेज जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप क्रीमें या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे आपको स्किन जलन से कुछ देर तक ही आराम मिलता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल तरीकें बताएंगे, जोकि आपको स्किन जलन से लेकर रैशेज तक की परेशानी से हमेशा के लिए राहत दिलाएंगे। तो चलिए जानते है गर्मियों में स्किन जलन और खुजली जैसी प्रॉब्लम को दूर करने के नैचुरल तरीकें।
 

1. एलोवेरा जेल
एंटीबैक्टीरियल एलोवेरा जेल से आप स्किन जलन के साथ-साथ त्वचा की कई ओर प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं। सुबह चेहरा धोने से पहले और रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल से 2 मिनट तक मसाज करें।

PunjabKesari

2. गुलाबजल
गुलाबजल का इस्तेमाल त्वचा को हाईड्रेटड करता हैैै, जिससे आपको जलन और खुजली जैसी परेशानी से राहत मिलती है। इसलिए गुलाबजल की एक बॉटल हमेशा अपने पर्स में रखें और जरूरत महसूस होने पर इससे चेहरा साफ करें।
 

3. खीरा
खीरे में मौजूद सूदिंग और कूलिंग प्रोपर्टीज गर्मियों में स्किन के लिए फायदेमंद होती है। स्किन जलन को दूर करने के लिए खीरे की स्लाइस या इसके जूस को चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से पहले खीरे के टुकड़े को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें और ठंडा होने पर इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

4. दही
कैल्श्यिम और मैग्नीशियम से भरपूर दही को ठंडा करके चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाएगी और आपको स्किन जलन से राहत भी मिलेगी।
 

5. तरबूज
गर्मियों में तरबूज खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते है कि इससे स्किन जलन और खुजली की समस्या भी दूर होती है। सुबह तरबूज के एक टुकड़ें को चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें और 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे आपको पूरा दिन फ्रेश और ग्लोइंग लुक मिलेगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News