18 APRTHURSDAY2024 5:40:20 PM
Nari

विदेश में भी अमीरी का अहसास करवाएगा भारत का 1 रूपया, बेफिक्र होकर घूमें यहां

  • Updated: 27 Mar, 2018 05:00 PM
विदेश में भी अमीरी का अहसास करवाएगा भारत का 1 रूपया, बेफिक्र होकर घूमें यहां

विदेश में कौन नहीं घूमना चाहता है लेकिन जब बात खर्चे की आती तो हर कर कोई अपने हाथ खड़े कर लेता है। दरअसल, इसकी वजह यह भी है कि भारत के रुपए की कीमत विदेशों में बेहद कम मानी जाती है, जिस वजह से अक्सर लोग विदेश यात्रा की प्लानिंग बीच में ही रोक देते है। अगर आप भी विदेश शहरों में घूमना चाहते है लेकिन बजट नहीं बना पा रहे तो आज हम आपको कुछ ऐसे विदेशी देशों के बारे में बताएंगे, जहां भारत का रुपया ही आपको अमीरी का अहसास दिलाएगा।

 

1. श्रीलंका

PunjabKesari
इस देश में हर साल भारतीय और विदेशी टूरिस्ट घूमने आते है क्योंकि यहां भारत का 1 रुपया 2.37 श्रीलंका रुपए के बराबर है, जिसमें भारतीय टूरिस्ट आनी से इस देश में घूम सकते है। 

 

2. इंडोनेशिया

PunjabKesari
इंडोनेशिया में हिंदूओं के कई मंदिर, मूर्तियां, खूबसूर जगहें अन्य आदि देखने को बहुत कुछ है, यहीं वह है कि यहां टूरिस्टों की भीड़ लगी देखने को मिलती है। यहां भारतीय 1 रुपया 207.58 इंडोनेशियाई रुपए के बराबर है। 

 

3. वियतनाम

PunjabKesari
इस देश ने काफी विकास किया है। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां की खूबसूरती का नजारा लेने आते है। यहां भारत का एक रुपया 353.78 वियतनामी डांग के बराबर है, जिस वजह से भारतीय यहां बेफिक्र हो कर घूम सकते है। 

 

4. कोस्टा रिका

PunjabKesari
उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के मध्य में स्थित इस देश को यूएसए का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। यहां भारतीय रुपए की कीमत 8.96 कोस्टा रिकन कोलान है। 

 

5. जापान

PunjabKesari
जापान को दुनिया का सबसे विकसित और मॉडर्न देश कहा जाता है, यहां घूमने के लिए दूर-दूर से आते है और खूबसूरती का नजारा लेते है। भारतीय तो यहां आसानी से घूम सकते है क्योंकि यहां भारत के 1 रूपए की कीमत 1.70 जापानी येन जितनी है। 

 

6. आइसलैंड

PunjabKesari
दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है यह देश। यहां के पहाड़ और खूबसूरत वादियां हर किसी को मोह लेती है। यहां भारत का एक रुपया 1.66 आइसलैंड करोना के बराबर माना जाता है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News