20 APRSATURDAY2024 11:41:05 AM
Nari

प्रैग्नेंसी से जुड़े ऐसे 6 झूठ जिन्हें आप भी मान लेती है सच

  • Updated: 16 Dec, 2017 03:19 PM
प्रैग्नेंसी से जुड़े ऐसे 6 झूठ जिन्हें आप भी मान लेती है सच

प्रैग्नेंसी से जुड़े झूठ : प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सेहत का खास-ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। इस दौरान महिलाएं डॉक्टर के साथ-साथ बड़ों की एडवाइज भी लेती है। हर कोई अपनी जानकारी के अनुसार आपको कई तरह की सलाह देता है लेकिन इनमें से कुछ बातें सच नहीं बल्कि झूठ होती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताने जा रहें है जिन्हें आप सच मान लेते है लेकिन असल में वो झूठ होती है। तो आइए जानते है प्रैग्नेंसी से जुड़ें कुछ ऐसे झूठ जिन्हें आप सच मान लेती है।

1. बच्चे का अंदाजा
कहा जाता है कि बेबी बंप नीचे की ओर होने पर लड़का और ऊपर की तरफ होने से लड़की होगी लेकिन यह बात पूरी तरह झूठ हैं। प्रैग्‍नेंसी के दौरान बेबी बंप का शेप पेट के आकार, चर्बी, मांसपेश‍ियों और यूट्रेस के अंदर बच्चे की पोजिशन पर निर्भर करता है।

PunjabKesari

2. सीने में जलन
प्रैग्नेंसी में हार्टबर्न की समस्यां महिलाओं में आम देखने को मिलती है। ऐसे में यह मानना कि हार्टबर्न होने पर बच्‍चे के बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, पूरी तरह गलत है। इस दौरान भोजन एसिड फूड पाइप की ओर आ जाता है, जिससे हार्टबर्न की समस्या हो जाती है।

3. मॉर्निंग सिकनेस
प्रेग्‍नेंसी के पहले सेमेस्‍टर में मॉर्निंग सिकनेस बहुत आम बात है। कुछ लोगों का मानना है कि इसका मतलब है बच्चे को ठीक पोषण न मिलना। ऐसा नहीं है बल्कि हर सुबह आपके वॉमिटिंग करने का मतलब है बच्‍चा पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहता है।

PunjabKesari

4. एक्‍सरसाइज करना
कुछ लोगों का मानना है कि एक्‍सरसाइज करने से बच्चे को नुकसान पहुंचता है। प्रैग्नेंसी के दौरान हल्की-फुल्की एक्‍सरसाइज करने से बच्चा स्वस्थ होता है  न कि अस्वस्थ।

5. हवाई सफर
अक्सर महिलाओं को इस दौरान हवाई सफर करने से मना किया जाता है लेकिन डॉक्टर की सलाह लेकर आप हवाई सफर कर सकते है। प्रैग्नेंसी के सिर्फ आखिरी महीनों में हवाई सफर नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

6. कॉफी का सेवन
गर्भवती होने पर महिलाओं को कॉफी पीने से मना किया जाता है लेकिन दिन में 1 बार कॉफी का सेवन मां और शिशु को कोई नुकसान नहीं पहुचांता। कॉफी के अधिक सेवन से ही बच्चे को नुकसान होता है।
 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News