25 APRTHURSDAY2024 7:16:56 AM
Nari

ऐसी 5 बीमारियां जो पुरूषों के लिए हैं जानलेवा

  • Updated: 05 May, 2017 10:35 AM
ऐसी 5 बीमारियां जो पुरूषों के लिए हैं जानलेवा

पंजाब केसरी (सेहत) : पुरूष महिलाओं की तुलना में काफी स्वस्थ लगते हैं लेकिन उन्हें महिलाओं से ज्यादा बीमारियां लगती हैं। डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी कई समस्याएं हैं जिसकी वजह से मर्दों की जान भी जा सकती है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में जो पुरूषों के लिए काफी खतरनाक साबित होती हैं।


1. दिल की बीमारी
PunjabKesariमहिलाओं की तुलना में पुरूषों में दिल की बीमारियां ज्यादा देखने को मिलती हैं। शरीर का कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण दिल की धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कम घी तेल वाला खाना खाएं और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखने से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

2. कैंसर
PunjabKesari
पुरूषों को प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। प्रोस्टेट मर्दों के प्रजनन अंग की एक ग्रंथि है इसलिए इनमें यह बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है। इसके अलावा सिगरेट और तंबाकू का अधिक सेवन करने से मुंह और फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा भी ज्यादातर पुरूषों में ही देखा जाता है।

3.डायबिटीज
PunjabKesari
इस बीमारी से महिलाएं और पुरूष दोनों प्रभावित होते हैं लेकिन यह मर्दों के लिए जानलेवा होती है। इस बीमारी से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिसका सही तरह इलाज न करवाने से जान को खतरा हो सकता है।

4. एचआईवी
PunjabKesari
यह एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। ज्यादातर पुरूषों में ही यह समस्या देखने को मिलती है। शरीर में ह्यूमन इम्यूनो डिफेशिएंसी वायरस के शरीर में प्रवेश करने से यह बीमारी हो जाती है जिसे एड्स भी कहते हैं। 

5. सीओपीडी
इस बीमारी का मुख्य कारण धूम्रपान करना है जिससे विषैले पदार्थ मर्दों के फेफड़ों को प्रभावित करते हैं जिससे फेफड़ों की कोशिकाएं सही तरह से काम नहीं कर पाती और रक्त में ऑक्सीजन की कमी हो जाने पर सांस लेने में समस्या हो जाती है जिससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।


 

Related News