20 APRSATURDAY2024 5:38:21 AM
Nari

बच्चे को Breast Feeding छुड़वाने के आसान तरीके

  • Updated: 30 Jun, 2017 01:37 PM
बच्चे को Breast Feeding छुड़वाने के आसान तरीके

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): मां का दूध बच्चे की अच्छी सेहत के लिए जरूरी होता है। क्योंकि जब बच्चा जन्म लेता है तो मां के दूध से ही उसे जरूरी पोषक तत्व मिलते है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है तो उसे और भी पोषक तत्वों की जरूर होती है। अक्सर देखा जाता है कि कुछ बच्चे 2-3 के साल के होने पर भी मां का दूध नहीं छोड़ते है, जो उनकी लत बन जाती है। ऐसे में मां को उसकी स्तनपान की आदत छुड़वानी चाहिए, ताकि बच्चा अन्य पोषक तत्वों का सेवन करें। बच्चे की इसी आदत की वजह से कई बार मां को बाहर दूसरों के सामने बी शर्मिंदा होना पड़ता है। अगर आपके बच्चे को भी यहीं बुरी आदत है तो आज ही उसके इस लत को छुड़वाने के लिए ये तरीके अपनाएं। इससे देखना कैसा बच्चा स्तनपान की आदत को भूल जाएगा। 

 

1. सही उपकरण चुनें

बच्चे की स्तनपान करने की आदत को छुड़वाने के लिए पहले उसी उम्र देखें। अगर बच्चा 6 से 8 महीने का है तो उसे बोतल से दूध पिलाएं। अगर बच्चा 1 साल का है तो उसे सिप लेने वाले कप की आदत डालें। ग्लास ऐसे चुनें, जो गिरने पर भी टूट न पाएं। 

2. स्वाद

बेबी को मां के दूध का स्वाद अच्छे से पता होता है। इसलिए बेहतर होगा अपना दूध  2-4 दिनों तक चूसने वाले कप में डालें। इससे धीरे-धीरे बेबी को कप वाले दूध की लत लग जाएगी। 

3. ध्यान भटकाएं

पहली बार स्तनपान छुड़वाने की कोशिश कर रही है तो कप भी कुछ रंग-बिरंगा लें, जिससे बेबी का ध्यान उसी तरफ भटक जाए और बेबी को स्तनपान में दिलचस्पी ही नहीं रहेगी। 

4. पापा को करने दें हैंडल 

जब बेबी का दूध पीने का समय हो तो उसके पास जाने से बचें। पापा को हैंडल करने दें। इससे बेबी की स्तनपान करने की आदत धीरे-धीरे छुट जाएगी। 

5. दिखाएं और समझाएं 

अपने बच्चों को उनकी उम्र के बच्चों से मिलवाएं जो अपनी मां का दूध नहीं पीते। ऐसे बच्चे को समझाने की कोशिश करें कि वह दूसरों बच्चों जैसे स्मार्ट और अच्छा बेबी बनें। 

Related News