19 APRFRIDAY2024 9:27:04 AM
Nari

बच्चे की कमजोर रोशनी के हैं ये संकेत, कभी न करें अनदेखा

  • Updated: 24 Mar, 2018 11:47 AM
बच्चे की कमजोर रोशनी के हैं ये संकेत, कभी न करें अनदेखा

जैसे-जैसे हमारा लाइफस्टाइल बदलता जा रहा है, वैसे ही स्वास्थ्य संबंधी कई प्रॉबल्म भी तेजी से घेर रही है। इन्हीं प्रॉबल्म में आम है दिन-प्रतिदिन आंखों की घटती रोशनी। यह समस्या पहले तो बढ़ती उम्र के लोगों में दिखती थी लेकिन इन दिनों कम उम्र के बच्चों को भी मोटे-मोटे चिश्मे लगाने की नौबत आ चुकी है। दरअसल, इसकी एक वजह बच्चों के प्रति बरती गई लापरवाही ही है। जब बच्चे की आंखों की रोशनी कमजोर होती है, तो उसमें कई लक्षण दिखने लगते है। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताएंगे, जो बच्चों की कमजोर रोशनी की और संकेत करते हैं। 

 


1. आंखों को मलना
बच्चे अक्सर नींद में अपनी आंखों को मलने लगते है, लेकिन वहीं अगर बच्चा दिन भर आंखों को बिना की कारण के मलता रहता है तो यह बच्चे की कमजोर रोशनी और संकेत करता है। 

 

2 सिर दर्द 
अगर बच्चे को बढ़ते और टीवी देखते समय सिर दर्द की शिकायत रहती है या फिर रोज शाम को बच्चें का सिर दर्द होने लगता है तो उसकी आंखों का चेकअप जरूर करवाएं। 

 

3. एक आंख बंद करके देखना
यदि आपका बच्चा एक आंख बंद करके टीवी देख रहा है या गेम खेलते समय उसे आंखों पर ज्यादा दवाब डाल रहा है तो भी उसकी आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है। 

 

4. तेज़ रोशनी में पलकें झपकना 
अगर बच्चा तेज रोशनी में पलकों तेजी से झपकने लगे और अगर उसे तेज रोशनी से धीमी रोशनी को ओर बढते वक्त धब्बे नज़र आने लगे तो समझ जाए कि उसकी आंखों की रोशनी कमजोर हो चुकी है।

 

5. आई बॉल की गति
इस लक्षण को पहचाने के लिए बात करते वक्त अपने बच्चे की आंखों को गौर से देंखे यदि आई बॉल की गति में कुछ भिन्नता नज़र आए तो तुरंत उसकी आंखों का चेकअप करवाएं।

Related News