25 APRTHURSDAY2024 7:07:42 AM
Nari

क्या आपके बच्चे भी रहते हैं आया के भरोसे?

  • Updated: 24 May, 2017 04:56 PM
क्या आपके बच्चे भी रहते हैं आया के भरोसे?

पंजाब केसरी (पेरेटिंग) : आजकल माता और पिता दोंनों ही अधिकत्तर नौकरीपेशा होने लगे हैं। जिस वजह से वे अपने बच्चों के लिए घर पर आया या मेड रख लेते हैं ताकि उनके बाद घर और बच्चों को अच्छे से संभाल सके। लेकिन हमें मेड पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। कई बार आपने सुना होगा कि बच्चे आया से डरते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। यदि आपने भी घर पर मेड रखी हुई है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।
1. साफ-सफाई 
बच्चे हमेशा दूसरे को देखकर ही कुछ सीखते हैं। अगर हम उसे साफ-सफाई जैसी अच्छी आदतें सिखाएंगे तो वह वही आदतें सीखेगा। ऐसे में अगर आया साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखेगी तो बच्चा भी नहीं रखेगा और वह बिमार भी हो सकता है।
2. कैमरा लगवाए
यदि आपने घर पर बेबी को संभालने के लिए मेड रख रखी है तो आप घर पर कैमरा जरूर लगवाए। इससे आपको घर पर हो रही गतिविधि का पता लगेगा। मेड बेबी का अच्छे से ध्यान रख रही है या नहीं। कैमरे से आया को भी डर बना रहेगा और वो किचन से चोरी आदि भी नहीं कर सकेगी।
3. लापरवाह
आप मेड को अपने साथ कहीं पार्क में बच्चे के साथ जरूर लेकर जाएं। इससे आप देख सकेंगी कि वो बच्चे का किस ढंग से ध्यान रखती है। यदि वह अपने आप में मस्त है तो समझो उसका ध्यान बच्चे में बिल्कुल नहीं है। इससे पता चलेगा कि यदि वो आपके साथ रहने पर इस तरह से ख्याल रख रही है तो अकेले में क्या रखेगी।
4. टोटके करना
बच्चें के बिमार होने पर कई बार आया लाल मिर्च छुआकर उन्हें जलाने जैसे टोटके करती हो तो बेहतर यही होगा कि आप उसे ज़्यादा दिनों तक अपने पास न रखें। ऐसे में अंधविश्वास को बढ़ावा मिलता है और बच्चें के प्रति बुरा प्रभाव पड़ने का भी डर लगा रहता है।
5. फोन
मेड यदि अधिक समय फोन पर ही लगी रहती हो तो उसकी छुट्टी कर दें। क्योंकि एेसी आया बेबी का पूरा अच्छे से ध्यान नहीं रखेगी।


 

Related News