Twitter
You are hereNari

जमीन के ऊपर नहीं बल्कि नीचे बसे हैं ये खुफिया शहर

जमीन के ऊपर नहीं बल्कि नीचे बसे हैं ये खुफिया शहर
Views:- Monday, April 16, 2018-11:44 AM

दुनिया के खूबसूरत और प्राचीन शहरों के बारे में हर किसी ने सुना होना लेकिन आज हम आपको जमीन के नीचे बसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं। विदेशों में बसे यह शहर आधुनिक समय के बने हुए है। जमीन के नीचे बने इस खुफिया शहर में किसी चीज की कमी भी नहीं। तो चलिए जानते हैं जमीन के ऊपर नहीं बल्कि नीचे बसे हुए कुछ खुफिया शहर के बारे में।
 

1. कनाडा, रीसो मॉन्ट्रियल
जमीन के नीचे बसे इस शहर को कनाडा का आधा स्तंभ भी कहा जाता है। गर्मियों के दिनों में भी जमीन के नीचे बसा यह शहर ठंडा रहता है। जमीन के नीचे होने के बावजूद भी इस शहर में आपको होटल, रेस्टोरेंट, सुपर मार्केट, शॉपिंग मॉल और मेट्रो स्टेशन जैसी सारी सुविधाएं देखने को मिल जाएंगी। इसके अलावा यहां पर लाइब्रेरी, सिनेमा हॉल, अलग-अलग तरह की शॉप्स और अपार्टमेंट्स भी मौजूद हैं।

PunjabKesari

2. चीन, डायक्सिया चेंग
चीन का यह अंडरग्राउंड शहर 1970 में बसाया गया था। चीन की अंडरग्राउंड ग्रेट वॉल के नाम से मशहूर इस शहर में कई स्कूल, हॉस्पिटल और रहने-सोने के लिए बड़े-बड़े हॉल्स बनाए गए हैं। इस शहर के अंदर जाने के लिए 100 से भी ज्यादा प्रवेशद्वार बनाए गए हैं और यहां कई गुफाएं भी हैं।

PunjabKesari

3. टर्की, कैपाडोसिया
कैपाडोसिया टर्की में स्थित अंडरग्राउंड शहरों के समुदायों को कहा जाता है। इस जगह पर जमीन के नीचे कम से कम 30 शहर मौजूद हैं। इसके अलावा कई चोटी-छोटी गुफाएं, डेरिंक्यू में दुकान, घर, स्कूल, चर्च आदि मौजूद हैं। इस शहर में शराब बनाने के अड्डे भी हैं।

PunjabKesari

4. इंग्लैंड, विल्टशायर बर्लिंगटन
इंग्लैंड के विल्टशायर शहर में जमीन के नीचे बना बर्लिंगटन शहर परमाणु बम जैसी स्थिति में सुरक्षित रहने के लिए बनाया गया है। 240 एकड़ तक फैले इस शहर में 4,000 लोग आराम से रह सकते हैं। इस शहर में भी रेलवे स्टेशन, तालाब, हॉस्पिटल और एक बीबीसी का स्टूडियो जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। बर्लिंगटन में 60 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबे रास्तों का जाल फैला हुआ है।

PunjabKesari

5. ईरान, कीश सिटी
ईरान का कीश द अंडरग्राउंड सिटी को सबसे रहस्मयी शहर माना जाता हैं। 2,500 साल पुराने इस शहर को कई नामों से बुलाया जाता है लेकिन ज्यादातर लोग इसे कीश सिटी ही कहते हैं। वैसे तो इस शहर को पानी इकट्ठा और शुद्ध करने के लिए बनाया है लेकिन अब यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है। यह रहस्मयी शहर करीब 10,000 स्क्वायर मीटर तक फैला हुआ है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP