25 APRTHURSDAY2024 9:36:12 AM
Nari

जली प्रैस को साफ करने के  5 आसान तरीके

  • Updated: 02 Feb, 2017 05:04 PM
जली प्रैस को साफ करने के  5 आसान तरीके

इंटीरियर डैकोरेशन: कपड़े की सिकुड़न को खत्म करने के लिए लोग आयरन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी-कभार क्या होता है कि कपड़े प्रैस करते समय आयरन जल जाती है। जली हुई आयरन से कपड़े प्रैस करते समय परेशानी होती है।अगर आपकी भी आयरन जल गई है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी जली हुई आयरन को साफ कर सकते हैं।

 

1. सिरका और नमक

एक बर्तन में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नमक डाल कर धीमी आंच में रखें और नमक के घुल जाने का इंतजार करें। लेकिन इस बात का भी खास ध्यान रखें सिरके को उबलने न दें। फिर इस मिश्रण को लेकर किसी मोटे ब्रश की मदद से आयरन को साफ कर लें।

2. टूथपेस्ट

ठंडी आयरन पर थोड़ा कोलगेट लगाएं फिर इसे किसी कपड़े की मदद से रगड़ कर पोछे। इसके बाद आयरन को 5 मिनट के लिए किसी कपड़े पर स्टीम करें।

3. बेकिंग सोडा

सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी डालें। अब इन दोनों को मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आयरन पर लगाएं और दूसरे कपड़े सेे इसे पोछे। फिर 5 मिनट के लिए किसी कपड़े पर स्टीम करें।

4. डिटर्जेंट 

पानी में थोड़ा डिटर्जेंट डालें और झाग आने तक इसे मिलाएं। फिर किसी कपड़े की मदद  से आयरन को साफ करें।

5. नमक

एक सूती तौलिया के ऊपर एक चम्मच नमक छिड़के। फिर आयरन को तेज कर लें लेकिन स्टीम को बंद कर दें। आयरन को इस कपड़े के ऊपर रखकर रगड़े।

Related News