25 APRTHURSDAY2024 10:06:30 AM
Nari

बच्चों की भूख बढ़ाने में बड़े काम के है ये 3 योगासन

  • Updated: 19 Jan, 2017 02:01 PM
बच्चों की भूख बढ़ाने में बड़े काम के है ये 3 योगासन

पेरेंटिंग: हर घर में सभी मां-बाप की यही परेशानी रहती है कि उनका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता। अगर ऐसे में बच्चा भरपूर मात्रा में खाना नहीं खाएगा तो इससे उन्हें जरूरी पोषक तत्व मिल नहीं मिल पाएंगे। इसके अलावा उनका शारीरिक विकास भी अच्छे से नहीं हो पाएगा। इसलिए आज हम कुछ ऐसे 3 योगासन लेकर आए हैं जिससे कि बच्चों की भूख को आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

 

1. तितली आसान

तितली आसान करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाए। पीठ को एकदम सीधा रखें और पैरों के तलवों को इस प्रकार रखें कि वह एक-दूसरे के आमने-सामने हो। अब अपने हाथों से पंजों को पकड़े और जांघों को जितना उठा सकते हैं उतना उठाएं। इस आसन को करने से भूख तो बढ़ती ही है साथ-साथ ही शरीर में लचीलापन भी आता है।

2. खरगोश आसान

सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं। अब दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ कर पीछे की ओर हिप्स के नीचे रखें और एड़ियों पर बैठ जाएं। इसके बाद सांस लेते हुए दोनों हाथ को ऊपर करें। अब सांस छोड़ते हुए हाथों को भी नीचे की ओर लेकर आएं। इस आसन को करने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है।

3. चिन्मय मुद्रा

इस आसन में बैठने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं। अपने हाथों को जांघों की ओर रखें और हथेली की नीचे की ओर रखें। अब एक उंगली से अंगूठे तो दबाएं और बाकी की तीन उंगलियों को नीचे की ओर खीचें। गहरी सांस लें और 2-3 मिनट तक इस मुद्रा में रहे। इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं।

Related News