24 APRWEDNESDAY2024 9:29:53 PM
Nari

दुनिया की खतरनाक सड़कें, सफर करने से पहले सोचेंगे 10 बार

  • Updated: 02 May, 2018 12:32 PM
दुनिया की खतरनाक सड़कें, सफर करने से पहले सोचेंगे 10 बार

किसी खूबसूरत जगह का नजारा लेने के लिए लंबा सफर तैय करना पड़ता है। अगर सफर के लिए सड़के खूबसूरत हो तो मजा दोगुणा बढ़ जाता है। वैसे तो दुनिया में कई खूबसूरत सड़के है, जिनकी खूबसूरती हर किसी को मोह लेती है लेकिन आज हम ऐसी सड़कों के बारे में बताने जा रहे है, जो सफर करने के लिए खूबसूरत तो है लेकिन उतनी ही रोमांचक या फिर यूं कहे खतरनाक भी है। इन सड़कों पर सफर करना किसी रोमांच से कम नहीं है। खासबात है कि खरतनाक होने के बावजूद भी ऐसी सड़कों पर लोगों को आवाजाही बनी रहती है। 

 

1. अटलांटिक रोड, नॉर्वे

PunjabKesari
नॉर्वे एक ऐसा देश है, जहां दिन में सूरज दिखे न दिखे लेकिन आधी रात में जरूर नजर आता है। वहीं नॉर्वे के अटलांटिक रोड से गुजरना किसी खतरनाक सफर से कम नहीं है। यह बेहद रिस्की रोड 1986 में शुरू किया गया था, जिसका निर्माण 64 कंट्री रोड के रूप में किया गया था। अटलांटिक रोड नॉर्वे के समुद्र में कई आइलैंड्स को जोड़ता है, जिसकी लंबाई 5.2 मील है। 

 

2. गुओलियांग टनल रोड, चीन

PunjabKesari
यह सुरंगदार हार्इवे यह के ग्रामिणों द्वारा बनाया गया है, जिसे 5 साल में तैयार किया गया। यह सुरंगरूपी सड़क 1,200 मीटर लंबी 13 फुट चौडार्इ और16 फीट ऊंचाई है। तैहांग माउंटेन पर माैजूद इस टनल में जरा सी चूक भारी पड़ सकती है।

 

3. व्हाइट रिम ट्रेल

PunjabKesari
सड़कों के मामले में सबसे अव्वल अमेरिका है। कैननलैंड्स नेशनल पार्क से होकर गुजरने वाली इस खतरनाक 100 मील लंबा रास्ता है। सही मौसम के वक्त इस रास्ते को पार करने में फोर व्हीलर से दो-से तीन दिन का समय लगता है। ग्रीन नदी में उफान के दौरान यहां जाना खतरे से खाली नहीं है।  

 

4. कोल दे तूरिनी, फ्रांस(Col de Turini)

PunjabKesari
इस जगह पर आपको 19 मील लंबी सड़क का सफर तैय करना होगा। इस रोड को लगभग 1 कि.मी ऊंचा रोड भी कहा जाता है। इसमें आपको लगभग  34 खतरनाक मोड़ ऐसे हैं, जहां सफर करते समय जान थेली पर रखनी पड़ती है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News