19 APRFRIDAY2024 6:09:38 AM
Nari

रोजाना खाएं ये 10 ड्राई फ्रूट्स मिलेगा भरपूर आयरन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 May, 2018 04:48 PM
रोजाना खाएं ये 10 ड्राई फ्रूट्स मिलेगा भरपूर आयरन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितनी जरूरत विटामिन और मिनरल्स की होती है। उतनी ही आवश्यकता आयरन की भी होती है। इसकी कमी होने पर थकावट रहना, सांस लेने में तकलीफ,  मांसपेशियों में दर्द , चेहरे की रंगत फीकी पड़ना, नाखूनों का टूटना, दर्दनाक पीरियड्स,  सिर दर्द रहना, बाल झड़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में इन10 ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। इनमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनको खाने से कभी भी आयरन की कमी नहीं होती तो आइए जानते हैं उन ड्राई फ्रूट्स (Dry Friuts) के बारे में। 

खून बढ़ाने वाले ड्राई फ्रूट्स 


बादाम (Almond)

बादाम खाना हर किसी को पसंद होता है। जब भी शरीर में आयरन की कमी हो तो बादाम खाएं। 10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसमें आयरन के अलावा कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। 


काजू (Cashew)

सूखे मेवों में काजू सबसे ज्यादा टेस्टी होता है। टेस्टी होने के साथ ही यह हैल्दी भी होता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6 के अलावा आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। 10 ग्राम काजू में 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है। जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी है। 

अखरोट (Walnut)                      

अखरोट को ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है। इसको खाने से स्मरणशक्ति बढ़ती है। इसके अलवा 14 ग्राम अखरोट में 0.7 मिलीग्राम आयरन होता है। रोजाना अखरोट का सेवन करने से आयरन की कमी नहीं होती।  

पाइन नट्स (Pine nuts)

इसमें भी आयरन की भरपूर मात्रा होती है। क्या आप जानते हैं कि 10 ग्राम पाइन नट्स में 0.6 मिलीग्राम आयरन होता हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। आप इसको कच्चा या भुन कर भी खा सकते हैं। 

पिस्ता (Pistachios)

पिस्ते में कई सारे पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसको खाने से कभी भी आयरन की कमी नहीं होती। 28 ग्राम पिस्‍ते में 1.1 मिलीग्राम आयरन होता है। पिस्‍ते में मैग्नीशियम और विटामिन बी भी मौजूद होता है।

मूंगफली (Peanut)

मूंगफली में आयरन, कैल्शियम और फाइबर पाया जाता है। रोजाना मूंगफली के 2 बड़े चम्मच खाने से शरीर को  0.6 मिलीग्राम आयरन मिलता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो तो मूंगफली खाना शुरू करें। 

किशमिश (Raisins)

किशमिश आसानी से मिलने वाला डाइ फ्रूट होता है। इसमें भी आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। रोजाना थोड़े से किशमिश खाने से आपको फायदा मिलेगा। 

खुबानी (Apricot)

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खुबानी का सेवन करें। इसको खाने से न तो शरीर में आयरन की कमी होती है और ना ही प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स की। स्वस्थ रहने के लिए खुबानी जरूर खाएं। 

अंजीर (Fig)

अंजीर का सेवन करने के लिए रात को 2 अंजीर को पानी में भिगोने के लिए रख दें। अब सुबह इसका पानी और अंजीर दोनों को सेवन करें। इनको खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। 

मैकाडामिया नट्स (Macadamia Nuts)

मैकाडामिया नट्स में भी आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में कभी आयरन की कमी नहीं होगी। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News