23 OCTFRIDAY2020 5:59:07 PM
Nari

कब्ज से छुटकारा दिलाएंगे 10 आसान घरेलु उपाय

  • Updated: 01 Jun, 2015 10:13 AM
कब्ज से छुटकारा दिलाएंगे 10 आसान घरेलु उपाय

कब्ज का घरेलू इलाज  : कब्ज होने के कई कारण हो सकते है जैसे ज्यादा तली चीजों का सेवन करना , मल को सही समय पर न त्यागना ,खाने के बाद एक ही जगह पर बैठे रहना या खाना खाने के तुंरत बाद सो जाना इन सभी कारणों से कब्ज की शिकायत हो सकती है । कब्ज जैसी बीमारी का उपचार आप साइड इफैक्ट्स वाली दवाइयों के बिना ही घर में मौजूद प्राकृतिक वस्तुओं से आसानी से कर सकते हैं ।  बच्चे की कब्ज से राहत दिलाएंगे ये देसी नुस्खे

 

नींबू पानी : नींबू हमारे पाचन तंत्र को तंदरुस्त रखने में मदद करता है और रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू ,काला नमक और थोड़ी सी शहद मिलाकर इसका सेवन करने से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है ।

सौंफ़ : सौंफ़ का सेवन करने से पेट संबंधित रोगों से निजात पाई जा सकती है जैसे अपच , सूजन , कब्ज होने पर एक कप सौंफ़ लेकर उसे भून लें फिर पीस लें और छलनी से छानकर उस मिक्सर को एक जार में भर कर रख लें और रोजाना इस मिक्सर का आधा चम्मच गर्म पानी के साथ लें । 

अरंडी का तेल या अॉलिव अॉयल : इनमें से कोई भी तेल का सेवन करने से पेट साफ हो जाता हैं और पेट संबंधित बीमारियों से राहत मिलती है जैसे कब्ज की समस्या । रात को सोते समय अरंडी के तेल को थोड़े गर्म दूध में एक चम्मच डालकर पीने से पेट साफ हो जाता हैं। बच्चों में कब्ज की परेशानी को इन घरेलू तरीकों से करें दूर


फलों के सेवन से पाएं कब्ज से राहत : फलों में अमरुद और पपीते का सेवन दिन में कभी भी कर सकते हैं क्योंकि इनका सेवन करने से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता हैं ।

मुनक्का बीज : साधारण कब्ज में रात में सोते समय 10-12 मुनक्का बीज निकालकर दूध में डालकर पी जाएं। इससे प्रात: खुलकर शौच आएगा।

संतरे का रस : पुराना बिगड़ा हुआ कब्ज हो तो दो संतरों का रस खाली पेट प्रात: 8-10 दिन पीने से ठीक हो जाएगा लेकिन ध्यान रखें कि संतरों के रस में नमक , बर्फ या कोई भी मसाला इत्यादि नहीं होना चाहिए ।

पानी और शहद : कब्ज जैसी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से कब्ज से राहत पाई जा सकती है।

पालक : पालक का रस निकालकर या पालक की सब्जी खाने से भी कब्ज से राहत पाई जा सकती है । कब्ज की परेशानी में न करें ये 5 बड़ी गलतियां


वर्कआउट : रोजाना सुबह उठकर कोई न कोई व्यायाम करने की आदत जरुर डालें इससे आपके शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होगी । बॉडी स्ट्रेच करने जैसी कसरत से आपका पेट साफ होने की संभावना बढ जाती है। 

दही : दही में कुछ एेसे बैक्टीरिया मौजूद होते है जो फायदेमंद साबित होते हैं इसलिए अपने आहार में दही को अवश्य शामिल करें ।

Related News