20 APRSATURDAY2024 9:03:15 AM
Nari

फटाफट बनने वाला 'रेडी टू इट फूड' हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

  • Updated: 27 Sep, 2017 05:35 PM
फटाफट बनने वाला 'रेडी टू इट फूड' हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हर किसी को जल्दी रहती है। यहां तक की लोगों के पास हेल्दी बेकफ्रास्ट बनाने के लिए भी टाइम नहीं होता। लोगों के बिजी शेड्यूल के कारण फटाफट बनने वाले रेडी टू इट फूड बेकफ्रास्ट की डिमांड भी बढ़ गई है लेकिन फटाफट से बन जाने वाला यह भोजन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है।

PunjabKesari

हाल में हुए एक शोध में यह बताया गया है कि जल्दी बनने वाला यह भोजन लोगों का सेहत को हानि पहुंचा रहा है। रोजाना इसका सेवन आपको अंदर से बीमार कर रहा है। कम से कम 20 प्रतिशत से भी ज्याद लोग ब्रेड, बाजार का जूस और सूप आदि का सेवन करते है, जो सेहत के लिए खतरनाक है।

PunjabKesari

इन फ्रूड में सेचुरेटेड एसिड होने के कारण यह सेहत के लिए खतरनाक होता है। रोजाना इनके सेवन से हार्ट प्रॉब्लम्स होने का खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसके अलावा इन्हें लेने से बीपी की समस्या भी हो जाती है।

PunjabKesari

इन फ्रूड्स के अलावा आप ओट्स, दूध, दही अंकुरित चने और स्प्राउट्स का सेवन कर सकते है। हेल्दी होने के साथ-साथ इन फ्रूड्स को बनाना भी आसान है। बेकफ्रास्ट में इनका सेवन करने से आपको दिन भर एनर्जी तो मिलती ही है साथ इससे शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाती है।

PunjabKesari

Related News