25 APRTHURSDAY2024 5:39:31 AM
health

इन आसान और असरदार तरीकों से जोड़ों का दर्द होंगा दूर (pics)

  • Updated: 26 Sep, 2016 04:18 PM
इन आसान और असरदार तरीकों से जोड़ों का दर्द होंगा दूर (pics)

घुटनों का दर्द ऐसा है, जो हमे चलने-फिरने में असमर्थ कर देता है। जिन लोगों का वजन अधिक होता है या जिनकी उम्र ज्यादा हो चुकी होती है, उनको यह दर्द और भी तकलीफ देता है। अाप जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू तरीके अपना सकते है। आज हम आपकों कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खें बताएंगे, जिनकी मदद से आप जल्द ही जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते है। 

 


1. विनेगर

विनेगर में अम्लीय गुण होता है, जो घुटनों के जोड़ों पर जमा होनेवाले टॉक्सिन को कम करता है। घुटने दर्द होने पर दो टीस्पून एप्पल साइडर विनेगर को दो कप पानी में मिलाकर रखें। इसके बाद इस मिश्रण का एक-एक घूट दिनभर पीते रहें।  

2. अदरक और हल्दी 

आधा टीस्पून पिसा हुआ अदरक और हल्दी को पानी में 10 मिनट तक उबालें और फिर पानी छान लें। फिर इस पानी में शहद मिलाकर पीएं। इससे जोड़ों का दर्द काफी हद तक कम होगा। 

3. नींबू 

नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड हमारे शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने नहीं देता, जिससे गठिया का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है और जोड़ों का पेन कम होता है। एक कपड़े में 4-5 नींबू के टुकड़े बांधकर, उसे गर्म तिल के तेल में थोड़ी देर डुबोकर रखें। फिर उस तेल को घुटनों पर लगाएं। 

4. सेंधा नमक

सेंधा नमक मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत है। इससे हमारे शरीर में पीएच का संतुलन बना रहता है। आधा कप गुनगुने पानी में सेंधा नमक और नींबू का रस समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम 1-1 चम्मच पीएं। इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा। 


5. दालचीनी

दालचीनी में कई दर्द निवारक गुण होते हैं। इसके साथ ही यह कई शारीरिक समस्याओं से भी राहत दिलाता है। एक चम्मच दालचीनी पाऊडर और एक चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट लें। 
 

Related News