24 APRWEDNESDAY2024 9:10:46 AM
Life Style

बसंत पर पीला रंग ही क्यों है खास?

  • Updated: 21 Jan, 2018 04:46 PM
बसंत पर पीला रंग ही क्यों है खास?

लोहड़ी और माघी के बाद बसंत पंचमी का त्योहार पूरे भारत में धूमधाम से मनाया  जाता है। इस साल यह त्योहार 22 जनवरी 2018 को मनाया जाएगा। बसंत पंचमी का त्योहार बंसत ऋतु के पांचवे दिन मनाया जाता हैं जिसे "ऋतु राज" कहा जाता है। माघ महीने का यह समय हर तरह के शुभ कार्य के लिए उत्तम माना जाता है। 

इस दिन क्या होता है खास
यह त्योहार मुख्यत: उत्तरी राज्य के पंजाब व बिहार में मनाया जाता है। इस दिन लोग पीले वस्त्र पहनते व भोजन बनाते हैं। बहुत सारी जगहों पर पतंग उत्सव की प्रतिस्पर्धा होती हैं। वहीं, राजस्थान में इस दिन लोग चमेली के फूल जेबों में रखते हैं। मां सरस्वती की पूजा और हवन का आयोजन भी किया जाता है।
PunjabKesari जुड़ी पौराणिक कथा 
बसंत पंचमी के दिन को मां सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार, श्रीकृष्ण ने सरस्वती को खुश होकर वरदान दिया था कि वसंत पचंमी के दिन तुम्हारी आराधना की जाएगी। 
PunjabKesari

बसंत पर पीले रंग का क्यों महत्व
बसंत के मौके पर सब कुछ पीला दिखाई देता है। हिंदूओं में पीला रंग शुभ माना जाता हैं। शुद्ध और सात्विक प्रवृति का प्रतीक यह रंग सादगी और निर्मलता को भी दर्शाता है। सरसों की पीले सुनहरे रंग में लहलहाती फसल धरती को भी पीली चादर से ढक देती हैं।  इस पर्व के स्वागत के लिए लोग भी पीले रंग के वस्त्र और भोजन में पीले चावल, लड्डू और केसर की खीर बनाते हैं। 

PunjabKesari
आप भी बनाएं यैलो कलर को बसंत ट्रैंड
बसंत फेस्टिव के मौके पर आप भी खुद को यैलो कलर की ड्रैस में स्टाइलिश बसंती लुक दे सकते हैं। लड़के यैलो कलर में ट्रडीशनल कुर्ता पजामा, यैलो टर्बन, बंदगला जैकेट, स्वैट शर्ट, स्वैटर जैकेट के साथ डैनिम वियर कर सकते हैं। बच्चों को पीले कुर्ते के साथ ऑरेंज बास्केट वाली जैकेट तो वहीं लड़कियां यैलो पटियाला सूट, लहंगा, साड़ी पहन सकती हैं। आप वैस्टर्न ड्रैसकोड में भी यैलो कलर की कोई ड्रैस पहन कर सकती हैं, जिसके साथ यैलो कलर की फ्लोरल व पर्ल ज्वैलरी व फुटवियर ट्राई कर सकती हैं। अगर आप प्लेन यैलो कलर नहीं पहनना चाहती हैं तो कंट्रास्ट कलर या फ्लोरल प्रिंट भी चूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

 

PunjabKesari

 

 

 

 

- वंदना डालिया

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News