20 APRSATURDAY2024 2:41:10 PM
Life Style

अरे भाई! किसने बनाई हैं एेसी बिल्डिंग्स

  • Updated: 04 Mar, 2017 01:24 PM
अरे भाई! किसने बनाई हैं एेसी बिल्डिंग्स

लाइफस्टाइलः दुनिया में बहुत-सी खूबसूरत इमारते हैं। वहीं, कुछ इमारतें एेसी भी हैं जो देखने में भद्दी लगती हैं। इन इमारतों को देखकर लगता है कि आखिर क्या सोचकर इन्हें बनाया गया है। इतनी बड़ी इमारतें होने के बावजूद इन्हें दुनिया की सबसे बदसूरत इमारतें कहा जाता है। 

1. म्यूजियम ऑफ पॉप कल्चर, सिएटल, वॉशिंगटन
पॉप कल्चर को कमाडाई-अमेरिकी आर्किटेक्ट फ्रैंक गेहरी ने डिजाइन किया था। इस इमारत को देखकर लगता है जैसे किसी ने कुछ तोड़-मरोड़ कर फैंक दिया हो। 

2. एग्बार टॉवर, बार्सिलोना, स्पेन
38 मंजिला यह बिल्डिंग दूर से ही अलग नजर आती है। इसका आकार किसी को गीजर की लगता है तो कोई सोचता है कि आखिर इसकी शेप है क्या?

3. सेल्फ्रिजेस बिल्डिंग, बर्मिंघम, इंग्लैंड
2003 में इस शॉपिंग मॉल को बनाया गया था। इसे बनाने में लगभग 450 करोड़ रुपए लगे थे। देखने में यह शॉपिंग मॉल काफी बदसूरत लगता है। 

4. पॉम्पिडु सेंटर, पेरिस, फ्रांस 
पेरिस में बनी पब्लिक लाइब्रेरी और मॉडर्न आर्ट म्यूजियम है। इस इमारत को देखने पर लगता है कि जैसे अभी भी यहां काम चल रहा हो। 

5. फर्स्ट वर्ल्ड होटल, पहांग, मलेशिया
देखने में यह होटल एक पेंटिंग की तरह लगता है। इस होटल में 6,100 कमरों है। इस होटल को देखकर लगता है कि इसमें कुछ ज्यादा ही कलर भर दिए गए हो। 

6. नैशनल लाइब्रेरी, प्रिस्टना, कोसोवो
इस इमारत को देखकर कई तरह के सवाल आते हैं। इसकी शेप देखकर समझ नहीं आता कि आखिर यह है क्या? इसके अलावा हम आपको कुछ इमारतों की तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जो देखने में बहुत भद्दी लगती है। 

Related News