Twitter
You are hereLatest News

आखिर क्यों हमारा देश नहीं करता 'कॉस्मेटिक सर्जरी' को स्वीकार?

आखिर क्यों हमारा देश नहीं करता 'कॉस्मेटिक सर्जरी' को स्वीकार?
Views:- Saturday, January 13, 2018-2:11 PM

भारत एक ऐसा देश है जहां पर सुदंरता ही स्वीकारा जाता है। इसलिए ग्लैमर इंडस्ट्री में कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट का चलन बढ़ रहा है लेकिन यह एक विडंबना है कि तमाम तरह के लोकप्रियता के बाद भी लोग (विशेष तौर पर अभिनेता) इससे के बारे में बोलने से कतराते है। 

PunjabKesari

भारत में इसे निषेध क्यों माना जाता है?
मशहूर कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. मोनिका कपूर इस बात से सहमत नहीं है कि कॉस्मेटिक सर्जरी अथवा उपचार के बारे में बात करने से बचा जा रहा है। उनका कहना है कि कॉस्मेटिक सर्जरी हमारे देश में निषेद्ध अथवा टैबू नहीं है। बॉलीवुड और ग्लैमर इंडस्ट्री में तो यह एक फैशन हो गया है। हालांकि इसके बारे में बात करने वह इंकार करते है। क्योंकि कोई नहीं चाहता कि किसी को यह पता चलें कि उन्होंने सुंदर दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लिया है। अपनी खूबसूरती और अच्छे फिगर की वजह से जो सेलेब्स इस इंडस्ट्री में छाए हुए हैं, वे कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में मीडिया और अपने प्रशंसको को नहीं बताते। इसके पीछे का कारण यह है कि सर्जरी के बाद अपने शरीर में आए बदलाव के बाद कभी-कभी वे स्वंय संतुष्ट नहीं होते। उनका मजाक न बनाया जाए, इसलिए यह बात सबसे छिपा कर रखते है। 

 

डॉ. मोनिका कहती है कि सेलेब्स यदि कॉस्मेटिक सर्जरी भी कराते है वे दुनिया को इस बारे में बताना पंसद नहीं करते।  वे इसे भगवान का आशीर्वाद कहते हुए प्राकृतिक सुदंरता बताते है लेकिन कुछ लोग साहसी होते है और खुलकर इस बारे में बताते है कि उन्होने सर्जरी का सहारा लिया है। ऐसे में उन लोगों को सलाम किया जाना चाहिए और उनकी तारिफ की जानी चाहिए जो अपनी खामियों और उनमें सुधार करने वाली प्रक्रिया के बारे में बात करते हैं।

PunjabKesari

डॉ. मोनिका ऐसे लोगो को सलाह देते हुए कहती है कि यदि आप चिकित्सा उपचार की मदद से कुछ सुधार लेते है तो इसके बारे में बात करने में संकोच करने की बजाय इस पर गर्व महसूस करें।


 
मेडिकल और सर्जिकल उपचार में हुई तकनीकी प्रगति ग्लैमर की दुनिया के लिए एक वरदान की तरह है। डॉ. मोलिका कहती है कि जितना संभव हो इसको बढ़ावा देना चाहिए। ऐसे में अधिक से अधिक लोगों को इसके बारे में पता चलेगा और वे भी कॉस्मेटिक सर्जरी का लाभ उठा सकेंगे।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP