19 APRFRIDAY2024 10:07:34 PM
Life Style

ये है दुनिया के अजीबोगरीब वाहन, सफर करके नहीं भूलेंगे आप

  • Updated: 05 Apr, 2017 02:33 PM
ये है दुनिया के अजीबोगरीब वाहन, सफर करके नहीं भूलेंगे आप

लाइफस्टाइल: किसी जगह पर घूमने के लिए वाहन का अहम रोल होता है क्योंकि वह तो होते है, जो हमे बिना किसी झिझक के इधर से उधर ढोने का काम करते है। दुनिया के अलग-अगल देशों में कई तरह के वाहन होते है, जिनमें कुछ बेहद अजीबोगरीब भी कहलाते है। आज हम आपको इन्हीं अजीबोंगरीब वाहनों के बारे में बताएंगे, जिनमें बैठकर आप भी सफर करना चाहेंगे। 


1. टोटोरा बोट , पेरू

पेरू का जनजाति वहां पर जलने वाले वाहन को टोचोरा बोट कहते है। इस बोट का वजन काफी हल्का होता है लेकिन तेज रफ्तार से चलती है। अगर आप पेरू घूमने का प्लान कर रहे है तो आपको इसी बोट से सफर करना पड़ेगा। 

 

2. चिकन बस, ग्वाटेमाला

ग्वाटेवाला के लोग यहां के आम मिलने वाले वाहन को चिकन बस कहते है क्योंकि इस बस में लोगों के साथ-साथ बकरी और मुर्गे सफर करते है। खास बात इस बस की सजावट नियॉन लाइट्स और वुडू पोस्ट से होती है। 

 

3. जोर्ब, न्यूजीलैंड 

जोर्ब न्यूजीलैंड में केला जाने वाले खेल है, जिसमें बोल को लटकाया जाता है। इसके अलावा यहां सफर करते समय आप बम्पी जंपिंग, व्हाइट वाटर राफ्टिंग और स्काई ड्राइविंग जैसे खेल देखने को मिलेगे। 

 

4. जंक बोट, होंगकोंग 

होंगकोंग में मौजूद गंगनचुंबी इमारतें और वहां के बदरगाह तट पर देखने को मिलेगी जंक बोट। जहां का नजारा लेकर आप बार-बार यहां घूमनाा चाहेंगे।

 

5. हाथीयात्रा, थाईलैंड 

थाईलेंड में टूरिस्ट अपनी यात्रा को हाथी की सवारी करके आसान बनाते है। अगर आप भी इस जगह पर घूमने जा रहे है तो इस वाहन की यात्रा करना बिल्कुल न भूलें। 
 

Related News