19 APRFRIDAY2024 1:40:13 AM
Life Style

यहां शादी को लेकर मनाई जाती हैं अजीबो-गरीब रस्में

  • Updated: 26 Oct, 2017 02:55 PM
यहां शादी को लेकर मनाई जाती हैं अजीबो-गरीब रस्में

हर देश की अपनी अलग-अलग खासियत होती है। हमारे देश में हर राज्य की अलग तरह की परंपराएं अपनाई जाती हैं। यहां पर सैकड़ों जनजातियां रहती हैं जो आज भी अपनी पुरानी परंपराओं को मना रही हैं। शादी को लेकर यह लोग बरसों से कुछ अजीबो गरीब रीति-रिवाज अपना रहे हैं,जिनके बारे में जानकर लोग हैरान रह जाते हैं। 

यहां शादी से पहले मां बनने की है परंपरा

PunjabKesari
गरासिया जनजाति भारत की सबसे पुरानी जनजातियों में से एक है। ये लोग राजस्थान के उदयपुर, सिरोही और पाली जिलो में निवास करते हैं। इस जाति के लोगों में शादी से पहले बच्चा पैदा करने की पूरी इजाजत है। शादी से पहले यहां लड़का-लड़की इकट्ठे रहते हैं और जब बच्चा पैदा हो जाता है तो इस रिश्ते को शादी की अनुमति मिल जाती है। 

यहां कर दी जाती हैं भाई-बहनों की शादी

PunjabKesari
छत्तीसगढ के आदिवासी समाज में रहने वाले धुरवा आदिवासी जनजाति के लोगों में भाई-बहन आपस में शादी कर लेते हैं। यहां पर मुमेरे,फुफेरे,चचेरे भाई-बहन शादी का प्रस्ताव मना कर दें तो उन पर जुर्माना लगाया जाता है। 

अजीब रस्म मामा-भांजी की शादी
दक्षिण भारतीय समाज में मामा-भांजी की शादी करने का रिवाज है। इस शादी को यहां बहुत अच्छा माना जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि यहां पर इसके पीछे जमीन-जायदाद मुख्य वजह मानी जाती है। 

एक से ज्यादा मर्दो से शादी

PunjabKesari
मेघालय की खासी जनजाति में औरतें एक से ज्यादा मर्दों से शादी कर सकती हैं। इस जनजाति की खास बात यह है कि महिला चाहे तो अपनी शादी के बाद पतियों को अपने ससुराल में भी रख सकती हैं। 

Related News