Twitter
You are hereLife StyleOMG! बिल्डिंग के बीचों-बीच गुजरती है ट्रैन
1 of 5NextOMG! बिल्डिंग के बीचों-बीच गुजरती है ट्रैन
Views:- Tuesday, March 21, 2017-1:21 PM

ट्रैवलिंग: चीन अपनी अजीबोगरीब टैक्नॉलजी के कारण दुनिया भर में मशहूर है। यहां के लोग छोटी-छोटी चीजों को लेकर नया अविष्कार कर कर लेते है। चीन के लोग किसी भी चीज को अपने इस्तेमाल के लिए तैयार कर लेते है। नए-नए अविष्कार करके पूरी दुनिया में अपना नाम बना लेते है। चीन में वैसे तो कई सुंदर-सुंदर इमारते है। इतना ही नहीं, इनको बनाने के स्टाइल को देखर अक्सर लोग हैरत में बढ़ जाते है कि आखिर इसको इमारत को बनाने के पीछे किसका दिमाग लगा है। 


आज हम एक ऐसी ही बिल्डिंग की बात करने जा रहे है। चीन के चोंगकिंग शहर के युझोंग में बने मोनोरेल रेल नेटवर्क की ये लाइन नंबर-2 है। आपको जान कर होरानी होगी कि यह मोनोरेल किसी सुनसान ट्रैक से नहीं बल्कि 19 मंजिला रिहायशी बिल्डिंग बीच से गुजरती है। 


कुछ लोगो इन इस ट्रैक की आलोचना की है लेकिन कुछेक ने इसे दुनिया का सबस अनोखा रेल रूट माना है। इसको बनाने का कारण ता कि ट्रैक बनाने के लिए कोई जगह नहीं मिल रही थी। इसलिए बिल्डिंग के बीच इस ट्रैक को बनाया गया। यह स्पैशल रेलवे रूट रिहायशी बिल्डिंग के छठीं और आठवीं फ्लोर के ब्लॉक पर बना है। बिल्डिंग के बाकी फ्लोर में रह रहे लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए स्पैशल इक्विपमेंट लगाए गए हैं। यह  शहर हर तरह के जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है। इसका ज्यादातर हिस्सा पहाड़ियों पर बसा है, जिसकी वजह से इसे 'माउंटेन सिटी' यानी पहाड़ों के शहर के नाम से भी जाना जाता है। शहर की इसी कंडीशन के चलते यहां रेल रूट को ऐसे आकार में बनाना पड़ा।