25 APRTHURSDAY2024 5:23:19 AM
Life Style

यह है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां एक-दूसरे को मार कर खाते हैं कैदी

  • Updated: 04 Aug, 2017 04:05 PM
यह है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां एक-दूसरे को मार कर खाते हैं कैदी

जब कोई व्यक्ति अपराध करता है तो उसे सजा देने के लिए जेल में डाल दिया जाता है। वैसे तो दुनिया के सभी जेलों में काफी कड़े कानून हैं और वहां के हालात भी काफी खराब होते हैं लेकिन अफ्रीका देश के रवांडा शहर में गीतारामा सैंट्रल नाम की एक जेल है जिसमें अपराधियों के साथ काफी बुरा व्यवहार होता है। इस जेल की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में की जाती है।
PunjabKesariयहां कैदियों को जानवरों की तरह रखा जाता है। यहां की पुलिस कैदियों को नहीं मारती बल्कि जेल के दूसरे कैदी ही एक-दूसरे को मार देते हैं और कहा जाता है कि कैदी मरे हुए व्यक्ति की डेड बॉडी को भी खा लेते हैं। इस जेल में सिर्फ 600 कैदियों के रहने की जगह है लेकिन यहां 7000 से भी अधिक लोग सजा भुगत रहे हैं। इस जेल में कैदियों के रहने की जगह इतनी कम है कि उन्हें रात-दिन खड़े होकर ही बिताना पड़ता है।
PunjabKesariसोने के लिए भी सभी बड़ी मुश्किल से एक-दूसरे के ऊपर चढ़कर सोते हैं। कुछ कैदियों को यहां सारा दिन गंदी और गीली जगह पर खड़ा होना पड़ता है जिस वजह से वे कई तरह की बीमारियों से पीड़ित होते हैं। बीमारी की वजह से इस जेल में हर रोज करीब 8 लोगों की मौत हो जाती है। 
PunjabKesari

Related News