23 APRTUESDAY2024 12:10:17 PM
Life Style

यह है कलयुग की द्रौपदी, 5 भाईयों की इकलौती पत्नी

  • Updated: 18 Apr, 2018 03:32 PM
यह है कलयुग की द्रौपदी, 5 भाईयों की इकलौती पत्नी

शादी को सिर्फ एक परंपरा ही नहीं बल्कि हर धर्म और सभ्यता में इसे सबसे पवित्र बंधन माना गया है। इस रिश्ते में जुड़कर पति-पत्नी जीवनभर के लिए एक-दूसरे के हो जाते हैं और हमेशा एक-दूसरे का दुख-सुख में साथ देते हैं। भारत में किसी भी महिला या पुरूष को एक से अधिक विवाह करने की अनुमति नहीं है लेकिन आज हम आपको 5 शादियां करने वाली महिला के बारे में बताने जा रहे हैं।

PunjabKesari

सत्ययुग की द्रौपदी के बारे में तो हर कोई जानता है लेकिन आज हम कलयुग की द्रौपदी के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिस तरह द्रौपदी ने एक ही परिवार के पांच भाइयों से शादी की थी, उसी तरह इस महिला ने भी ठीक वैसा ही कुछ किया है। उत्तर भारत में रहने वाली इस महिला ने एक नहीं बल्कि 5 भाईयों से शादी की हैं।

PunjabKesari

उत्तराखंड देहरादून के एक छोटे से गांव में रहने वाली 21 वर्षीय रजो का विवाह 5 भाइयों के साथ हुआ है। दरअसल, रजो की 5 भाइयों के साथ शादी एक परंपरा के चलते हुई है। उनके गांव में यह प्रथा सदियों से चली आ रही है। पुराणों की मानें तो सतयुग में द्रौपदी ने पांच भाईयों से शादी की थी, जिससे प्रेरित होकर यह प्रथा कई सालों से चलती आ रही है।

PunjabKesari

इस परंपरा के अनुसार लड़की को अपने पति के साथ-साथ उसके भाईयों से भी शादी करनी पड़ती है। रजो अपने 5 पतियों के साथ बेहद खुश है और वह उनके साथ बराबर समय बिताती है। इस बात को लेकर उनके बीच कभी जलन की भावना भी नहीं आती। उनका कहना है कि वह इस बात को लेकर काफी खुश है कि उनके पांच पति है और उसे 5 पतियों का प्यार मिलता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News