19 APRFRIDAY2024 10:53:23 PM
Life Style

इन ट्रांसजेंडर ने अपने नाम किए कई बड़े Achievements

  • Updated: 04 Aug, 2017 05:21 PM
इन ट्रांसजेंडर ने अपने नाम किए कई बड़े Achievements

लड़का और लड़की भगवान के बनाएं इंसान हैं। कुछ लोग अपने जेेंडर से खुश न होकर अपना जेंडर बदवा लेते हैं, उन लोगों को ट्रांसजेंडर कहा जाता है। दुनिया में इस तरह के लोगों को अनदेखा किया जाता है। कुछ परिवार वाले तो इन तरह के लोगों से मिलना जुलना ही छोड़ देते हैं। ऐसे में आलोचनाओं के सहते हुए जिंदगी में अगर कोई अपनी काबलियत के दम पर अपना कामयाबी का मुकाम हासिल कर ले तो सारे शिकायतें भूल जाते हैं। आज हम कुछ ऐसे ही लोगों की बात कर रहे हैं, जिन्होने ट्रांसजेंडर होने पर हार नहीं मानी और अपना सपना साकार कर दिखाया। 

पद्मिनी प्रकाश

PunjabKesari
तमिलनाडू की रहने वाली यह देश की पहली ऐसी ट्रांसजेंडर हैं, जिन्होंने करियर की शुरूआत टीवी सीरियल से की थी। उन्होंने न्यूज चैनल में एंकरिंग भी की है और पद्मिनी मिस ट्रांसजेंडर ऑफ इंडिया का खिताब जीतने वाली पहली ट्रांसजेंडर है। इसके अलावा वह कथक आर्टिस्ट और कथक डांसर भी हैं। 

मानबी बंदोपाध्याय

PunjabKesari
फिलॉस्फी में पीएचडी करने वाली मानबी बंदोपाध्याय पहली महिला ट्रांसजेंडर है, जिन्होने यह डिग्री प्राप्त की हुई है। वह विवेकानंद सतोबारशिकी महाविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं और एर नॉबल भी लिख रही हैं। 

कल्कि सुब्रमण्यम (Kalki Subramaniam)

PunjabKesariकल्कि तमिलनाडू के पोलाची की रहने वाली है। उनके पास जर्नलिज्म,मास कम्यूनिकेशन और बौद्धिक शास्त्र में मास्टर डिग्री प्राप्त का हुई है। उन्होंने डांसर और एक्टिग तामिल फिल्मों में करियर की शुरूआत की है। इसके साथ ही वह सहोदारी फाउंडेशन की स्थापना भी कर चुकी हैं। 

मधु बाई किन्नर

PunjabKesari
मेयर का चुनाव जीतने वाली मधु बाई किन्नर पहली ट्रासजेंडर हैं। उन्होंने चुनाव में 45 वोट से बीजेपी केडिडेट को हराया था। 


 

Related News