24 APRWEDNESDAY2024 1:45:52 PM
Life Style

मर्दानगी बढ़ाने के लिए राजा-महाराजा अपनाते थे ये नुस्खे!

  • Updated: 25 Jul, 2017 05:01 PM
मर्दानगी बढ़ाने के लिए राजा-महाराजा अपनाते थे ये नुस्खे!

पुराने समय में राजा महाराजा अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखते थे। कुदरती जडी बूटीयों से वह खुद को स्वस्थ्य रखते थे। शारीरिक कमजोरी के अलावा मर्दानगी बढ़ाने के लिए वे कुछ खास किस्म की चीजों का सेवन करते थे। आज भी कुछ लोग उस समय इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटीयों से अपनी परेशानी को दूर करते हैं लेकिन कई बार ये फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। इस चीजों का सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह लेनी बहुत जरूरी है। 
 

1. शिलाजीत

PunjabKesari
शिलाजीत को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। यह एनर्जी की कमी दूर, कमजोरी,दर्द और प्रतिरोधक क्षमता बढाने में भी बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन चावल के दाने के बारबर शहद या फिर घी के साथ करना चाहिए। 

2. अश्वगंधा

PunjabKesari

मर्दानगी बढ़ाने,इम्यूनिटी की परेशानी को दूर करने के लिए पुराने समय में लोग अश्वगंधा की सेवन करते थे। रात को सोने से पहले दूध के साथ थोडा सा अश्वगंधा पाउडर खाने से फायदा मिलता है। 

3. सफेद मूसली
मूसली जैसी जड़ी बूटी का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है लेकिन इसके बारे में यह नहीं कहा जा सकता कि इससे मर्दाना कमजोरी दूर होती है। 

4. शतावर
प्राचीन समय में राजा महाराजा शतावर को शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए इस्तेमाल करते थे। वह मिश्री,गाय का घी,शतावर और दूर के साथ इसका सेवन करते थे। इस तरह के उपाय अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

5. केसर

PunjabKesari
केसर सेहत के लिए हैल्दी माना जाता है। इसके गुणों के कारण लोग मर्दानगी बढ़ाने के लिए इसका सेवन करते थे। प्राचीन समय से लेकर आजतक लोग कमजोरी और थकान दूर करने के लिए इसे दूध में डालकर पीते हैं। 

Related News