23 APRTUESDAY2024 4:53:07 PM
Life Style

इन फूड्स को खाने से जा सकती है जान, फिर भी खाते हैं लोग

  • Updated: 30 May, 2017 02:21 PM
इन फूड्स को खाने से जा सकती है जान, फिर भी खाते हैं लोग

पंजाब केसरी(लाइफस्टाइल)- दुनिया भर में लोग स्वाद के लिए न जाने कितनी तरह के भोजन का सेवन करते हैं। हर किसी देश के खाने का अपना स्वाद भी अलग होता है। कुछ लोग सदा खाना पसंद करते हैं तो कुछ मसालेदार,चटपटा और नॉन वेज खाने के शौकिंन होते हैं। जहां सेहत को अच्छा रखने के लिए वहीं कुछ फूड ऐसे भी हैं जिनको खाने से सेहत खराब हो सकती है लेकिन स्वाद के चक्कर में फिर भी लोग इनको खाते हैं। आइए जानें कौन से हैं ये खतरनाक फूड्स 

 

1. एकी

PunjabKesari


यह एक तरह का फल है जो ऊंचे पेड पर उगता है। देखने में तो यह बहुत खूबसूरत होता है लेकिन अगर इसे बिना पकाए खाया जाए तो जहर से समान है। जैमेका के लोग इसे बहुत चाव से खाते हैं लेकिन पका कर। 

2. रॉ काजू

PunjabKesari

ड्राई फ्रूट में सबसे ज्यादा लजीजदार काजू हर कोई बहुुत चाव से खाता है। आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि इसको सीधा पेड से तोड़कर नहीं खाया जा सकता। पेड पर लगे कच्चे काजू और इसके नीचे लगे फल देखने में खूबसूरत तो बहुत लगते हैं लेकिन खाने के लायक नहीं होते। इसको खाने लायक बनाने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। 

3. जंगली मशरुम

PunjabKesari

मशरूम में भी कई प्रकार होते हैं। इसको इस्तेमाल पास्ता और न्यूडल्स बनाने में भी होता है। कुछ जंगली मशरूम ऐसी भी होती हैं जो खाने के लायक नहीं होती। इसके जहरीले तत्व सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। 

4. अफ्रीकन बुलफ्रॉग

PunjabKesari
यह एक तरह का मेंढक होता है जो बहुत जहरीला होता है। इसके बावजूद भी यह मेढ़क अफ्रीकन लोगों की खास पसंद है। इसको पकाने के लिए बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। 

5. फुगू

PunjabKesari


दुनिया की सबसे जहरीली मछली फुगू है। इसके स्वाद को चखन के लिए जपानी लोग अपनी जान की भी परवाह नहीं करते। सिर्फ जापान के शैफ ही इस मछलीकी ग्रंथी से जहर निकालने का गुण जानते हैं। वैसे तो बहुत जगहों पर इसको भोजन में शामिल करने पर बैन है लेकिन जापान में बेहद अनुभवी शैफ को ही इस मछली को पकाने की इजाजत है। 

6. कसावा

PunjabKesari
अफ्रीका और दक्षिणी अमेरिका में खाए जाने वाली यह डीश पकाने में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। इसे ठीक से साफ न किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है। 

Related News