20 APRSATURDAY2024 11:00:06 AM
Life Style

नए साल में आपने लिया कोई Resolution, देखना कहीं टूट न जाए

  • Updated: 01 Jan, 2018 03:36 PM
नए साल में आपने लिया कोई Resolution, देखना कहीं टूट न जाए

आज नए साल का पहला दिन है और इस दिन हर कोई अपनी जिंदगी में रिजोल्यूशन यानि संकल्प लेता है कि वह यह करेंगे या फिर ये नहीं करेंगे। इसी बात को लेकर आगे की लाइफ हंसी खुशी बिताते भी हैं लेकिन समय बितने के साथ-साथ वह नए साल पर की गई अपनी रिजोल्यूशन को भूल जाते हैं। अपने आप से किए गए वायदों को भूल जाते हैं लेकिन इसके पीछे की वजह वह शायद खुद भी नहीं ढूंढ नहीं पाते। जिस वजह से वायदे पूरे होने से चूक जाते हैं। आइए जानें इसके पीछे की वजह। 
 

1. व्यस्त हो जाना
नए साल पर लोग उत्साह में रिजोल्यूशन तो कर लेते हैं लेकिन बाद में वह अपनी लाइफ में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि खुद ही भूल जाते हैं उनका रिजोल्यूशन क्या होगा। 
 

2. आज नहीं कल
कुछ लोग अपने कामों को आज न करके कल के लिए टाल देते हैं। यह भी वायदों को पूरा न कर पाने की वजह हो सकती है। 
 

3. देखा-देखी रिज्योल्यूशन लेना
कुछ लोग एक-दूसरे को देखकर भी रिज्योल्यूशन ले लेते है। यह जरूरी नही है कि जो दूसरे की जरूरत है वह आपकी भी हो। जब भी कोई प्रण लें तो पहले अपनी जरूरत देखें। नहीं तो बाद आपको खुद से किए वायदे को भी भूलना पड़ेगा। 
 

4. इरादे डगमगाना
कुछ लोग रिज्योल्यूशन के नाम पर समझौता भी कर लेते हैं। अपनी पसंदीदा चीज को न खाना,पसंद की जगह पर न जाना आदि लेकिन बाद में वह खुद पर काबू नहीं कर पाते। जिससे उनका प्रण टूट जाता है। 
 

5. नई आदतें अपनाने में परेशानी
कुछ लोग अपनी पुरानी या गलत आदतों को भूल जाने का संकल्प लेते हैं लेकिन पुरानी आदतें छोड़ने में परेशानी होती है। खुद का इरादा मजबूत रखें और अपने  रिज्योल्यूशन को पूरा करने की कोशिश करें। 

 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News