19 APRFRIDAY2024 9:38:27 AM
Life Style

इन भिखारियों की कमाई सुनकर दंग रह जाएंगे आप!

  • Updated: 29 Mar, 2017 10:32 AM
इन भिखारियों की कमाई सुनकर दंग रह जाएंगे आप!

लाइफस्टाइल :  हमनें आमतौर पर कई जगह ही भिखारियों को भीख मांगते देखा है। जिन्हें हम गरीब समझकर कुछ पैसे दे देते हैं। लेकिन आप यह जानकर हैरान होंगे कि जो लोगों से भीख मांगते हैं वो भिखारी करोड़पति हैं। क्या आप जानते है कि भारत में ऐसे कई भिखारी हैं जिन्‍होंने भीख मांग-मांग कर लाखों के फ्लैट ले रखे हैं। आप इनकी एक दिन की कमाई का अंदाजा भी नहीं लगा सकते। आइए इनके बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं।


1. सर्वतिया देवी
भारत की सबसे अमीर महिला भिखारी सर्वतिया देवी है। जो पूरे देश में सबसे टॉप पर आती हैं। इनके पास इस वक्त करोड़ों की सम्पत्ति है और ये 35 हजार रुपये का बीमा हर महीने जमा करती हैं। यह पटना के अशोक सिनेमा के पीछे रहती हैं, जहां उनका खुद का पांच मंजिल का मकान है।


2. भारत जैन
मुबंई के इकलौते मशहूर भिखारी भारत जैन ने खुद इस बात का खुलासा किया कि वो हर महीने भीख मांग कर बड़ी आसानी से 80 हजार से 1 लाख रुपये तक कमा लेते हैं।जो कि सॉफ्टवेयर इंजिनियर की कमाई से भी ज्यादा है। भारत के पास 2 BHK के दो फ्लैट है ये 8 से 10 घंटे में 2500 से 3000 कमा लेते हैं। इन्होंने एक दुकान भी खोली है। उस दुकान से भी 10 से 12 हजार रुपये रोज कमा लेता है। उसका कहना है कि उसे इस काम में मजा आता है।


3. पप्पू भिखारी
इन भाई साहब के तो कहने ही क्या। इनका नाम है पप्पू। ये है पटना के सबसे करोड़पति भिखारी, इनका बेटा इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ता है। कोई ऐसा बैंक नहीं है जहां इनका अकाउंट न हो और इसी के साथ ही इनके पास हर बैंक का एटीएम है। 


4. भिखारी मासू
मुबंई के दादर इलाके में रहने वाला यह भिखारी मासू घर से ऑटोरिक्शा में आता है। कपडे बदलते हैं और भीख मांगने लगते हैं। शाम को फिर कपड़े बदल कर ऑटोरिक्शा से घर चले जाते हैं। यह बताता है कि वह रोज करीब 1500 से 2000 रुपये तक कमा लेता है। वह तकरीबन 45 साल से भीख मांग रहा है और उसे इस काम में खुशी मिलती है।

 

5. संभाजी काले
यह भिखारी अकेले नहीं बल्कि पूरे परिवार के साथ भीख मांगते हैं। इनके परिवार में 4 सदस्य हैं। यह अकेले ही एक दिन में करीब 2 हजार रुपये तक की भीख मांग लेते हैं। इनके पास भी कई बैंकों के खाते हैं, जिनमें लाखों रुपये का माल जमा है और इन्होंने कई जमीनें गरीबों को रहने के लिए दे रखी हैं।    


 

Related News