19 APRFRIDAY2024 4:48:37 PM
Life Style

दुनिया की सबसे मोटी महिला जो इलाज के बाद लगती है ऐसी

  • Updated: 18 Apr, 2017 05:45 PM
दुनिया की सबसे मोटी महिला जो इलाज के बाद लगती है ऐसी

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल) : मिस्त्र देश की सबसे ज्यादा वजन वाली महिला इमान अहमद अब्दुलाती अपना इलाज करवाने के लिए भारत आई। इनका वजन 500 किलो था जिस वजह से वह चल-फिर भी नहीं पाती थी। इमान की उम्र 36 साल है और अपने मोटापे की वजह से वह पिछले 25 सालों से घर से बाहर नहीं निकली। वह अपने हर काम के लिए अपनी मां और बहनों पर निर्भर रहती थी। जन्म के समय से ही इमान का वजन काफी ज्यादा था और 11 साल की उम्र में वह ठीक से खड़ी नहीं हो पाती थी। 

PunjabKesari

वजन कम करने के लिए इमान अहमद को मुंबई लाया गया। डॉक्टरों के अनुसार जब तक इनका वजन कम नहीं हो जाता इनका ऑपरेशन नहीं हो सकता था। इसलिए इन्हें दिन में सिर्फ 1200 कैलोरी ही दी जाती थी जिससे धीरे-धीरे इमान का वजन कम होकर 400 किलो हो गया। इसी साल फरवरी में डॉक्टरों ने इमान का ऑपरेशन करके 242 किलो तक वजन कम किया।


 मोटापे की वजह से इमान कई तरह की बीमारियों से पीड़ित थी। उन्हें डायबीटिज और फेफड़ों की बीमारी हो गई थी और ज्यादा वजन की वजह से उनके घुटने भी खराब हो चुके थे जिससे वह चलने-फिरने में असमर्थ हो चुकी हैं। वजन कम करने के बाद भी इमान चल नहीं सकती। डॉक्टरों के अनुसार इमान की स्थिति सामान्य होने में कुछ साल लग सकते हैं। अगर इसी तरह धीरे-धीरे इनका वजन कम हुआ तो उनकी सारी बीमारियां ठीक हो सकती हैं और वह चल-फिर भी सकेंगी।
 

Related News