20 APRSATURDAY2024 2:57:38 AM
Life Style

...तो इसलिए महिलाओं का नाक छिदवाना होता है जरूरी

  • Updated: 27 Jan, 2018 10:41 AM
...तो इसलिए महिलाओं का नाक छिदवाना होता है जरूरी

आजकल लड़कियां फैशनलेबल और स्टाइलिश दिखने के लिए नाक छिदवाना पसंद करती हैं। नाक छिदवाना भारतीय संस्कृति और परंपरा के हिसाब से बहुत जरूरी माना जाता है। बहुत कम लड़कियां जानती है कि यह स्त्री की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ भारतीय परंपरा के हिसाब से बहुत अच्छा भी है। पहले नाक छिदवाने का चलन कम हो गया था लेकिन आजकल इसका ट्रैंड काफी तेजी से चल रहा है। आजकल तो लड़कियां ट्रैंड के हिसाब से कई तरह के नोज रिंग पहनना पसंद करती है। आज हम आपको बताएंगे कि भारतीय परंपरा के अनुसार महिलाओं का नाक छिदवाना क्यों जरूरी समझा जाता है।

PunjabKesari

वैसे तो नाक छिदवाने की कोई उम्र नहीं होती है लेकिन फिर भी ज्यादातर लड़कियां बचपन या किशोरावस्था में ही नाक छिदवाती है। महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक चीज नथ या लोंग पहनना भी है, जिसके लिए नाक छिदवाना पड़ता है। इसके अलावा 16वी सदी से चली आ ये प्रछा शास्त्रों के हिसाब से भी जरूरी मानी जाती है।

PunjabKesari

वेदों और शास्त्रों में लिखा गया है कि नाक छिदवाने से महिला को माहवारी पीड़ा से राहत मिलती है। इसके अलावा इससे शिशु को जन्म देने में आसानी होने के साथ सिरदर्द से भी निजात मिलता है। नाक छिदवाने के बाद शरीर के प्रेशर पॉइंट्स प्रभावित होते हैं, जिससे शरीर के खास हिस्सों पर दबाव पड़ता है। दबाव पड़ने के कारण जो हॉर्मोन पैदा होते है उसके कारण दर्द होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

जिस तरह चाईनीज एक्यूपंक्चर के जरीए लोगों को दर्द से राहत मिलती है उसी तरह नाक छिदवाने से भी महिलाओं को कई तरह के दर्द से राहत मिल जाती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News