You are hereLife Style

इस शख्स की झलक पाने के लिए लोगों को खरीदनी पड़ती थी टिकट!

इस शख्स की झलक पाने के लिए लोगों को खरीदनी पड़ती थी टिकट!
Views:- Friday, August 11, 2017-5:58 PM

कुछ चीजों को देखने के लिए टिकट देखने की जरूरत होती है। ज्यादातर दुनिया भर में सीनेमा,इमारतें,लाइव शो जैसी जगहों पर टिकट खरीदने की जरूरत पड़ती है लेकिन क्या आपने सुना है कि किसी इंसान के देखने के लिए भी टिकट खर्च करनी पडती है। आज से करीब 80 साल पहले अक आदमी को देखने के लिए लोग पैसे खर्च करके टिकट खरीदते थे। कांगो में रहने वाले इस शख्स का नाम था ओटा बेगा। इस इंसान की जिंदगी दर्द में कटी और दुखों से तंग आकर उसने खुद को गोली मार ली थी। 

PunjabKesari
 
इस तरह बदली थी ओटा की जिंदगी
बेगा की जिंदगी मजे से गुजर रही थी,एक दिन जब वह शिकार पर गया तो किसी वजह से अरब के लोगों ने उसके परिवार पर हमला कर दिया। जिसमें सारे परिवार की मौत हो गई। इसके बाद बेगा को गुलाम बना कर जंगलों में मजदूरों की तरह काम करना पड़ा। बेगा पर 1904 में अमरिका के एक बिजनेसमैन की नजर पड़ी। सैम्यूल वर्नर नाम के इस शख्स ने उसे खरीद लिया और अपने साथ शहद ले गया।  

PunjabKesari

दांतों को देखने के लिए लोग खरीदते थे टिकट
सैंट लुुइस में लगने वाले वर्ल्ड फेयर में उसे लोगों के सामने लाया गया। लोग बेगा और उसके दांतों को देखने के लिए टिकट खरीदते थे। इसमें वह लोगों को नाचकर भी दिखाता था। मेला खत्म होने के बाद वह वापिस अफ्रिका चला गया और शादी कर ली। शादी के कुछ देर बाद उसका पत्नी को सांप ने काट लिया और वह दोबारा अमरिका लौट गया। 

मार ली खुद को गोली
इस बार उसे प्रदर्शनी के लिए म्यूजियम में रखा। पैसे कम मिलने के कारण उसने काम छोड़ दिया और चिड़ियाघर और तम्बाकू के खेत में नौकरी की। बाद में उसे वापिस अफ्रीका लौटने का फैसला किया विश्व युद्ध छिड़ जाने के कारण वह वापिस लौट नहीं पाया और तंग आकर खुद को ही गोली मार ली।