Twitter
You are hereLife Style

Office की ही ये गलतियां बढ़ा देती हैं आपका वजन

Office की ही ये गलतियां बढ़ा देती हैं आपका वजन
Views:- Saturday, August 12, 2017-1:40 PM

ऑफिस में काम करने वाले लोगों में मोटापे की समस्या आम देखने को मिलती है।  महिलाएं हों या पुरूष, बॉडी को फिट रखने के लिए जिम में वर्कआउट करते हैं लेकिन ऑफिस के दौरान वे कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनकी मेहनत खराब हो जाती है और मोटापा उन्हें घेर लेता है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जो ऑफिस जाने वाले लोग करते हैं।

1. नाश्ता न करना
 ऑफिस जाने वाले लोगों को अक्सर सुबह के समय देरी हो जाती है जिससे वे नाश्ता नहीं कर पाते। जिस वजह से ऑफिस जाकर उन्हें काफी भूख लगती है और दोपहर के खाने में वे कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं जिससे धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।
2. अधिक देर तक बैठना
आजकल ज्यादातर ऑफिस में कम्पयूटर वर्क ही होता है जिससे व्यक्ति सारा दिन बैठ कर काम करता है। ऐसे में वे खा-पीकर बैठे रहते हैं और उनके शरीर से कैलोरी बर्न नहीं होती। वजन बढ़ने से रोकने के लिए काम के दौरान हर कुछ देर बाद टहलने जरूर जाएं।
3. कम पानी पीना
अक्सर काम के दौरान लोग इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें पानी पीने का समय भी नहीं लगता। इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकलते जिससे एक तो वजन बढ़ने लगता है दूसरा कई तरह की बीमारियां भी लग जाती हैं।
4. हल्का-फुल्का खाना
ऑफिस में अक्सर लोग दोस्तों के साथ मिलकर लंच के अलावा भी चिप्स या बिस्कुट आदि खाते रहते हैं जिससे शरीर को एकस्ट्रा कैलोरी मिलती है और वजन बढ़ने लगता है।
5. देर तक भूखा रहना
कई बार काम इतना होता है कि लोगों को लंच करने का समय भी नहीं मिलता और वे लंबे समय तक भूखे रहते हैं। इससे शरीर का मैटाबॉलिज्म कम हो जाता है और पाचन