25 APRTHURSDAY2024 1:54:56 AM
Life Style

खूबसूरत के साथ बहादुर भी थी रानी पद्मावती, जानिए उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें!

  • Updated: 16 Nov, 2017 04:33 PM
खूबसूरत के साथ बहादुर भी थी रानी पद्मावती, जानिए उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें!

हाल ही में रिलीज होने वाली 'पद्मावती' फिल्म इन दिनों काफी चर्चा में है लेकिन आज हम आपको फिल्म नहीं बल्कि रानी पद्मावती की जिंदगी से जुड़े कुछ सच बताने जा रहें है। चितौड़ की रानी पद्मावती अपनी खूबसूरती के साथ-साथ साहस के लिए भी जानी जाती है। आइए जानते है रानी पद्मावती की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।
 

रानी पद्मावती की जिंदगी से जुड़ी बातें:-
-
चितौड़ की रानी पद्मावती का जन्म सिंहल द्वीप में हुआ था, जो आज 'श्रीलंका' के नाम से जाना जाता है। तो इस हिसाब से रानी पद्मावती श्रीलंकन राजकुमारी थी।

-रानी पद्मावती ने अपने स्वयंवर में जिस योद्धा को हराने की शर्त रखी थी, वो कोई और नहीं बल्कि वह खुद थी।

-साहस और बाहदुरी के साथ-साथ रानी पद्मावती तोतों से बात करने का हुनर भी रखती थी। उनके तोते का नाम हरी मनी था।

-रावल रतन सिंह की मृत्यु के बाद रानी पद्मावती ने खिलजी की दासी न बनने के लिए 16 हजार महिलाओं के साथ जौहर करते हुए आग में कूदकर अपनी जान दे दी थी।

PunjabKesari

-खिलजी ने रानी को देखने के इरादे से रावल सिंह को दोस्ती प्रस्ताव भेजा था लेकिन राजा ने उसके प्रस्ताव को ठुकरा दिया। इसके बावजूद भी खिलजी ने शीशे में रानी की झलक देख ली थी।

-रानी को पाने के लिए खिलजी ने चितौड़ पर दो बार आक्रमंड किया लेकिन दूसरी बाद खिलजी के महल पहुंचने से पहले ही रानी ने अपनी जान दे दी।

-खूबसूरत होने के साथ-साथ रानी पद्मावती बेहत समझदार भी थी। अपने अपनी सूझ बुझ और चतुराई का इस्तेमाल करते हुए एक षड़यंत्र द्धारा रानी ने अलाउद्दीन खिलजी से रावल रतन सिंह को छुड़वाया था।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News