19 APRFRIDAY2024 12:27:54 PM
travelling

अरे भाई! यहां 1 जनवरी को नहीं, किसी और ही दिन मनाया जाता है New Year

  • Updated: 26 Dec, 2017 12:15 PM
अरे भाई! यहां 1 जनवरी को नहीं, किसी और ही दिन मनाया जाता है New Year

31 दिसंबर की रात को विश्व के अलग-अलग देशों में अनोखे तरीकों से नव वर्ष का स्वागत किया जाता है। 1 जनवरी के दिन हर देश को लोग अनूठे तरीकों से न्यू ईयर को एन्जॉय करते हैं लेकिन कुछ देशों में लोग 1 जनवरी नहीं बल्कि किसी और तारीख पर नया साल की खुशियां मनाते है। देश-विदेश के इन जगहों पर किसी और दिन मनाए जाने वाले नए साल से कई अमेजिंग फैक्ट्स जुड़ें है। आज हम आपको देश-विदेश के कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहें है जहां पर नए साल की शुरूआत किसी और दिन की जाती है। आइए जानते है साल के किसी और दिन न्यू ईयर सेलिब्रेट करने वाले देशों के बारे में।
 

1. जापान
जपानी लोग पहले 20 जनवरी से 19 फरवरी के बीच में नया साल सेलिब्रेट करते थे, जिसे याबुरी कहा जाता है। अब जपानी लोग नए साल की जश्न 3 जनवरी को करते हैं।

PunjabKesari

2. तमिलनाडु
तमिलनाडु में आधिकारिक तौर पर 15 जनवरी को नए साल मनाया जाता है। तमिल लोगों इसे पोंगल भी कहते है।

PunjabKesari

3. थाईलैंड और म्यांमार
थाईलैंड और म्यांमार में नया साल 13 से 15 अप्रैल में मनाया जाता है। म्यांमार में इसे तिजान भी कहा जाता है। इस समय लोग बड़ें ही धूमधाम से नए साल का जश्न मनाते है।

PunjabKesari

4. गुजरात
गुजराती और माड़वाड़ी लोग दिवाली पर ही अपना नया साल सेलिब्रेट करते है। उन लोगों के लिए दिवाली पर ही नए साल की शुरूआत होती है।

PunjabKesari

5. ईरान
ईरान में मनाए जाने वाले नौरोज यानि नए साल को सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने पर मनाया जाता है। यह लोग प्राचीन समय से इसी दिन नया साल शुरू करते आ रहें है।

PunjabKesari

6. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में नया साल चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर गुड़ी पड़वा के रूप में मनाया जाता है। वहीं कर्नाटक के लोग चैत्र माह के पहले दिन नया साल सेलिब्रेट करते है।

PunjabKesari

7. चीन
यहां पर लोग 16 फरवरी से नए साल की शुरुआत करते हैं और सैलीब्रेशन भी इसी दिन होता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News