25 APRTHURSDAY2024 12:27:56 AM
Life Style

अपने दुखी-उदास मूड को ठीक करना हैं तो खाएं ये सुपरफूड

  • Updated: 04 Mar, 2017 07:10 PM
अपने दुखी-उदास मूड को ठीक करना हैं तो खाएं ये सुपरफूड

सेहतः हमारा मूड यानी व्यवहार हर समय एक जैसा नहीं रहता। कभी हम बहुत ज्यादा खुश होते हैं तो कभी एकदम उदास। ऐसा हार्मोंन्स इंबैलेंस की वजह से होता है। हमारी भावनाएं भी मिजाज से ही व्यक्त होती हैं। आप के इमोशन या फिलिंग्स से भी तय होता है कि आप का मिजाज कैसा है लेकिन अगर आपका मन हर समय दुखी, खराब और उदास रहता है तो आपको ऐसे सुपर फूड अपने आहार में शामिल करने चाहिए जो आपके मूड में जबरदस्त बदलाव ला सकें। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही सुपर फूड के बारे में बताते हैं जो आपके मूड को मिनटों में ठीक कर देगा। 

-दुखी मूड को ठीक करें डॉर्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट हमारे दुखी मिजाज को अच्छा करके हमें खुशनुमा महसूस करवाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम करके अच्छे मिजाज वाले हार्मोन को बढ़ाता है।

-चिंता में खाएं अखरोट
अगर आप मानसिक तनाव, अवसाद, चिंता होने की समस्या है तो शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की कमी है। अखरोट मिजाज को ठीक करके खुशी और अच्छा महसूस करवाता है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है और शरीर में खून का दौरा बढ़ता है और हमारे मिजाज को अच्छा रखता है।

-डिप्रैशन से पीछा छुड़ाएं अंडा
आजकल हर दूसरा शख्स डिप्रैशन का शिकार हो रहा है। अंडे में मौजूद ओमेगा-3 और लेसितिन (lecithin) हमारे मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें भरपूर विटामिन बी-12 से डिप्रैशन भी नहीं होता है। अंडे में मौजूद कोलीन (kolin) पोषक तत्व की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके सेवन से हमारा मूड अच्छा होता है।

-एनर्जी लाने के लिए खाएं ब्राउन ब्रैड
ब्राउन ब्रैड के सेवन से हमारे रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है, जिससे ऊर्जा के स्तर और मूड को अच्छा बनाया जा सकता है।

-PMS के लक्षणों में अपनाएं केसर
केसर, चिंता और अवसाद के लिए एक शक्तिशाली इलाज माना जाता है। खासकर उन महिलाओं के लिए यह बहुत ही लाभदायक है, जिनमें पीएमएस के लक्षण मौजूद हैं। इसलिए इसके सेवन से मिजाज अच्छा रहता है।

-मूड ऑफ में खाएं मछली
मछली न सिर्फ हमारे शरीर, ह्रदय, मस्तिष्क, त्वचा, बाल और आँखों के लिए लाभदायक है बल्कि मछली का सेवन करने से हमारा मिजाज भी अच्छा होता है। मछली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड डोपामाइन हार्मोन (Dopamine hormone) और सेरोटोनिन हार्मोन (Serotonin hormone) को प्रभावित करता है जो हमारे मूड को अच्छा रखने में हमारी मदद करते हैं।

-खुशनुमा मूड के लिए खाएं फलियां
फलियों में विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे हमारा मिजाज अच्छा रहता है।

-मूड बदलने के लिए पीएं हरी चाय
हरी चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इतना ही नहीं, हरी चाय में एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड के गुण मौजूद होते हैं। इस के उपयोग से हमारे शरीर की एकाग्रता और ऊर्जा बढाती है और इस के सेवन से हमारा ख़राब मिजाज अच्छा हो जाता है।

-सुस्त मूड में पीएं कॉफी
हम में से अधिकांश लोग कैफीन भरी एक कप कॉफी के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं। कैफीन के सेवन से हम अच्छा महसूस करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप इसका सेवन नियंत्रित मात्रा में ही करें नहीं तो इसकी लत काफी जल्दी लग जाती है और इसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

Related News