Twitter
You are hereLife Style

जानिए Belly Button से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

जानिए Belly Button से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें
Views:- Wednesday, October 11, 2017-1:05 PM

वैसे तो शरीर का हर हिस्सा खास होता है लेकिन आज हम आपको पेट की नाभि से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहें है। पेट के नीचे की नाभि को शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा माना जाता है। वहीं नाभि की शेप का असर लोगों का नाकारत्मक और सकारात्मक सोच पर पड़ता है। आइए जानते है नाभि से जुड़ी ऐसी ही कुछ और दिलचस्प बातें।
 

-पेट के निचे स्थित नाभि में कम से कम 67 प्रकार के बैक्टीरिया पाएं जाते है। ये बैक्टीरिया नुकसानदायक नहीं बल्कि शरीर के लिए फायदेमंद होते है।

PunjabKesari

-पूरी दुनिया में सिर्फ 4 प्रतिशत लोगों की नाभि बाहर निकली होती है। ऐसा तभी होता है जब डॉक्टर नाभि को सही से नहीं बांध पाते।

-महिलाओं के मुताबिक पुरूषों की नाभि के पास सबसे ज्यादा रोएं पाएं जाते है।

-T आकार की नाभि वाले लोग सबसे ज्यादा कामुक होते है। इसके अलावा हर व्यक्ति के रोगाणु अलग होने के कारण किसी की नाभि समान नहीं पाई जाती है।

PunjabKesari

-एकदम बीच में नाभि होने वाली महिलाओं के बच्चें ज्यादा स्वस्थ पैदा होते है।

-भारतीय और चाइनीज एक्यूपंक्चर में बेली बटन को सांप आदि काटने के बाद उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

-महिलाओं के प्रैग्नेंट होने पर उनकी बेली बटन का आकार बदल जाता है। कई बार प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं की बेली बटन बाहर की ओर भी निकल आता है।

PunjabKesari

-शास्त्रों के अनुसार शरीर में कुछ 7 चक्र होते है जिनमें से नाभि को भी एक माना जाता है।

-बेली बटन में बैक्टीरिया होने के बावजूद भी फंगल इंफेक्शन होने का डर रहता है। नहाते समय ये बैक्टीरिया नष्ट हो जाते है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

-जब बेली बटन को भेदा जाती है तो उसे ठीक होने में 9 महीने लग जाते है। जबकि कान और नाक को सिर्फ दो हफ्ते लगते है। इसी वजह से नवल पियर्सिंग का सुझाव कम ही दिया जाता है।

PunjabKesari