18 APRTHURSDAY2024 4:57:39 AM
Life Style

भारत का सबसे साफ-सुथरा शहर, जहां लोग कूड़ा बेचकर करते हैं कमाई

  • Updated: 25 Aug, 2017 12:33 PM
भारत का सबसे साफ-सुथरा शहर, जहां लोग कूड़ा बेचकर करते हैं कमाई

जिस तरह लोग घरों को साफ-सुथरा रखते हैं उसी तरह उन्हें अपने शहर की भी सफाई रखनी चाहिए लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। विदेशों की तरह भारत में भी एक बहुत साफ-सुथरा शहर है जिसका नाम मैसूर है। मैसूर शहर के कुंबर कोप्पल में सभी लोग मिलजुल कर साफ-सफाई रखते हैं। यही नहीं यहां लोग कूड़े को बेचकर कमाई भी करते हैं। इस छोटे से कस्बे में लोगों के लिए यही एक कमाई का साधन है।

PunjabKesari
कुंबर कोप्पल में काम करने वाले लोग जीरो वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की देखरेख करते हैं। यहां रोजाना 200 घरों में से कूड़ा इकट्ठा करके गीला और सूखा कचरा अलग कर दिया जाता है। इस कचरे का 95 प्रतिशत हिस्सा वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में भेज दिया जाता है जहां हर रोज 5 टन कूड़े से खाद तैयार की जाती है।

PunjabKesari
इसी तरह गीले कचरे को रिसाइकिल करके कंपोस्ट में बदल दिया जाता है और इसे किसानों को उर्वरक के रूप में बेच दिया जाता है। दूसरी तरफ सूखा कचरा जैसे प्लास्टिक की बोतलों और मैटल के समान को इकट्ठा करके बेच दिया जाता है। इन सब से एक तो शहर साफ-सुथरा रहता है दूसरा लोगों को कमाई भी हो जाती है। इसीलिए मैसूर स्वच्छता और सुंदरता के नाम पर भारत में सबसे पहले नंबर पर है।

Related News