Twitter
You are hereLife Style

रात में ये गलतियां उड़ा सकती हैं आपकी नींद !

रात में ये गलतियां उड़ा सकती हैं आपकी नींद !
Views:- Thursday, May 18, 2017-11:26 AM

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल) : बदलते समय के साथ लोगों का रहन-सहन भी काफी बदल चुका है। देर रात तक ऑफिस में काम करना, पार्टी और शराब-सिगरेट पीना ऐसी कई बुरी आदतें हैं जो रात को नींद में बाधा डालती हैं। इन बुरी आदतों की वजह से व्यक्ति सोने के लिए लेटता तो है लेकिन उसे ठीक तरह नींद नहीं आती और वह करवटें ही बदलता रहता है। इस वजह से उसे मानसिक थकान हो जाती है और कई समस्याएं हो जाती हैं। आइए जानिए किन वजह से लोगों की नींद खराब होती है।


1. टीवी देखना
PunjabKesari
समय बिताने के लिए टीवी देखना एक बेहतरीन तरीका है लेकिन देर रात तक टीवी देखने से नींद उड़ जाती है जिससे आगे चलकर अनिद्रा की समस्या हो जाती है।

2. कॉफी पीना
PunjabKesari
कॉफी में ज्यादा मात्रा में कैफिन होता है जो नींद का दुश्मन माना जाता है। दिन के समय कॉफी पीने से तो कोई नुकसान नहीं होता लेकिन रात को इसके सेवन से नींद खराब हो जाती है और मानसिक तनाव हो जाता है।

3. तनाव
अधिक तनाव लेने की वजह से भी नींद में समस्या हो जाती है। काम को लेकर या घर की कोई समस्या के कारण कई लोग ज्यादा टैंशन ले लेते हैं जिससे अनिंद्रा की समस्या हो जाती है।

4. रोशनी
कमरे में ज्यादा रोशनी की वजह से भी नींद खराब हो जाती है। इसके लिए सोने से पहले लाइट बंद कर दें और सकारात्मक बातें सोचें।

5. वर्कआउट
PunjabKesari
कई लोगों के पास दिन के समय व्यायाम करने का समय नहीं होता। ऐसे में वे रात को सोने से पहले वर्कआउट करते हैं जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है। इससे नींद में खलल पड़ती है।

6. मोबाइल या लैपटॉप
PunjabKesari
आजकल ज्यादातर लोगों को मोबाइल पर गेम खेलना काफी पसंद होता है। कई लोग देर रात तक मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं जिससे नींद में बाधा पैदा होती है।