Twitter
You are hereLife Style

अगर आपको भी है उंगलियां चटकाने की आदत तो हो जाएं सावधान

अगर आपको भी है उंगलियां चटकाने की आदत तो हो जाएं सावधान
Views:- Monday, January 15, 2018-9:26 AM

कुछ लोगों को काम करने या फ्री समय में हाथ-पैर की उंगलियां चटकाने की आदत होती है। धीरे-धीरे उनका यह खेल आदत बन जाती है। कुछ लोगों तो यह आदत इस कद्र लग जाती है कि वो थोड़े-थोड़े समय बाद ही उंगलियां चटकाते रहते है लेकिन आपकी यह आदत आपके लिए खतरनाक भी हो सकती है। आप अपने थोड़े से आराम और मजे के लिए एक गंभीर बीमारी के निमंत्रण दे रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक अनुसार उंगलियां चटकाने से गठिया रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आपकी यह आदत कई और बीमारियों का कारण भी बन सकती है। आइए जानते है इसके बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

एक रिपोर्ट के अनुसार उंगलियां चटकाते समय पड़ने वाले दवाब के कारण जोड़ों में खिचांव पड़ने के कारण यह दूर खींचते जाते है। शरीर की हड्डियां लिगामेंट से जुड़ी होती हैं, जिसे जोड़ कहते हैं। इन जोड़ों के बीच एक द्रव कार्बन डाई आक्साइड होता है, जो ग्रीस की तरह होता है। आपके बार-बार उंगलियां चटकाने के कारण यह द्रव खत्म होता है।

PunjabKesari

जोड़ों में दबाब कम होने पर कार्बन डाई आक्साइड खाली स्थान को भरने का काम करती है, जिससे इस द्रव में बुलबुले बन जाते है। इसी कारण उंगलियां चटकाते समय आवाज आती है। एक बार इन बुलबुलों के फूटने के बाद इन्हें बनने में 15 से 30 मिनट लगते है। इसी कारण दोबारा उंगलियां चटकाने के बाद आवाज नहीं आती है। बार-बार ऐसा करने से जोड़ कमजोर होते जाते है और द्रव में गैस घुल नहीं पाती, जोकि गठिया रोग उत्पन्न करता है।
 

तो इसलिए अगर आपको भी उंगलियां चटकाने की आदत है तो आज ही छोड़़ दीजिए। कहीं आपकी यह आदत बीमारियों का कारण न बन जाएं।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP